scriptWest Bengal: पहले हत्या की फिर भाजपा के आदिवासी कार्यकर्ता को ऐसे लटका दिया, जाने कैसे | BJP adiwasi Worker's murdered and hang Pashchim west Bengal TMC | Patrika News

West Bengal: पहले हत्या की फिर भाजपा के आदिवासी कार्यकर्ता को ऐसे लटका दिया, जाने कैसे

locationकोलकाताPublished: Nov 16, 2019 09:04:58 pm

Submitted by:

Manoj Singh

Pashchim Midnapur जिले के Dantan Police Station इलाके में BJP के एक adiwashi कार्यकर्ता को रात के अंधेरे में हत्या कर के उसे आत्महत्या करने की घटना साबित करने की कोशिश किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है। गत मंगलवार को मारपीट के बाद से तृणमूल के लोग भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता चौबीस साल के Barsa Hansda को जान से मारने की धमकी देते रहे और तीसरे दिन उनका शव उनके घर के पास मिला।

West Bengal: पहले हत्या की फिर भाजपा के आदिवासी कार्यकर्ता को ऐसे लटका दिया, जाने कैसे

West Bengal: पहले हत्या की फिर भाजपा के आदिवासी कार्यकर्ता को ऐसे लटका दिया, जाने कैसे

पार्टी का आरोप तृणमूल समर्थकों पर, तृणमूल का दावा की आत्महत्या
कोलकाता

पश्चिम मिदनापुर जिले के दांतन थाना इलाके के जेनकापुर गांव में भाजपा के एक आदिवासी कार्यकर्ता को रात के अंधेरे में हत्या कर के उसे आत्महत्या करने की घटना साबित करने की कोशिश किए जाने का आरोप लगाया जा रहा है।
चौबीस साल के बरसा हांसदा भाजपा के सक्रिय कार्यकर्ता थे। गत मंगलवार को जेनकापुर गांव में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के लोगों में मारपीट हुुई। इसकों ले कर दोनों पक्षों ने थाने में एक दूसरे के खिलाफ शिकायत की।
तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ की गई शिकायत में बरसा का भी नाम था। इस घटना के बाद से तृणमूल कांग्रेस के लोग बरसा हांसद को जान से मारने की धमकीदेते रहे और तीसरे दिन उनका शव उनके घर के पास मिला।

स्थानीय पुलिस ने बताया कि सुबह लोगों ने हांसदा का शव उसके घर के पास एक पेड़ से लटका देखा। भाजपा समर्थकों ने शव को लेकर सडक़ जाम कर प्रदर्शन किया और हत्यारों को सजा दिलाने की मांग की। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

हांसदा की पत्नी अंजली ने दावा किया कि उसके पति की हत्या की गई है। स्थानीय भाजपा नेता गौरीशंकर अधिकारी ने आरोप लगाया कि मंगलवार को भाजपा-तृणमूल समर्थकों में संघर्ष के बाद तृणमूल समर्थकों ने हांसदा को जान से मारने की धमकी दी थी।

उसकी हत्या तृणमूल समर्थकों ने की है। जबकि तृणमूल नेता कालीपद सामन्त ने आरोप को खारिज करते हुए दावा किया कि पारिवारिक कलह के कारण हांसदा नेआत्महत्या की है।

मानवाधिकार की बात करने वाले चुप क्यों- अरविन्द मेनन

भाजपा के पश्चिम बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय और सह प्रभारी अरविन्द मेनन ने बरसा हांसदा की निर्मम हत्या करने का आरोप लगाया और इसकी निंदा की। विजयवर्गीय ने कहा कि बंगाल में तृणमूल के गुण्डों का आतंक कम नहीं हुआ है। बरसा हांसदा की हत्या करवा कर ममता बनर्जी आदिवासी समुदाय में भय पैदा करना चाहती हैं।

अरविन्द मेनन ने कहा कि बंगाल में आदिवासी बरसा की हत्या कर पेड़ से लटका दिया गया लेकिन, जम्मू-कश्मीर सहित अन्य जगह मानवाधिकार हनन की बात करने वाले लोगों ने इस निर्मम हत्या पर एक शब्द भी नहीं कहा।

पहले भी आदिवासी और दलितों को मार कर लटकाया

इससे पहले पिछले साल पंचायत चुनाव के दौरान बंगाल के जंगलमहल के जिलों में आदिवासी और दलित समुदाय के भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या करके उन्हें लटकाया गया था। 29 मई 2018 को पुरुलिया के त्रिलोचन महतो, दो जून को शिशु पाल और जगन्नाथ टुडू और दुलाल कुमार को मार कर लटका दिया गया था। त्रिलोचन के पीठ पर यह लिखा गया था कि उसकी हत्या भाजपा करने के लिए किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो