जयपाल व जसप्रीत : दोनों खिलाड़ी से बने नशा तस्कर, फिर बन गए गैंगस्टर

कर दी ताबतोड़ कई हत्याएं
-बन गए जुर्म की दुनिया का बादशाह
-घर छोडऩे से पहले जयपाल ने पिता से कहा था-जीने के लिए जा रहा हूं

By: Krishna Das Parth

Published: 11 Jun 2021, 03:58 PM IST

kolkata
west bengal me बुधवार को पश्चिम बंगाल पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) व पंजाब पुलिस की संयुक्त कार्रवाई के दौरान मुठभेड़ में मारे गए पंजाब के कुख्यात गैंगस्टर जयपाल सिंह भुल्लर के पिता इंस्पेक्टर रहे हैं। अपराध की दुनिया में जयपाल के कदम रखने के बाद उन्होंने काफी समझाने की कोशिश की थी, लेकिन जुर्म की दुनिया में वह इतनी दूर आ चुका था कि वापस नहीं लौट सका। बाद में घर छोड़ते हुए उसने घरवालों से कहा था कि मैं जीना चाहता हूं और तुम लोग भी जिओ इसलिए जा रहा हूं।
----
हैमर थ्रो का राज्यस्तर का खिलाड़ी था जयपाल
बुधवार को मुठभेड़ के बाद जयपाल के साथ जसप्रीत सिंह जस्सी भी था। दोनों के शवों की शिनाख्त के लिए पंजाब पुलिस की टीम कोलकाता पहुंची है। इन अधिकारियों ने बताया कि जयपाल हैमर थ्रो का बहुत अच्छा खिलाड़ी था और पिता की प्रेरणा पर पूरे राज्य के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन करता था। जसप्रीत भी अच्छा एथलीट था
-----
पहले ड्रग्स की तस्करी, फिर गैंगस्टर बने
जयपाल और जस्सी दोनों खिलाड़ी से नशा तस्कर बने फिर गैंगस्टर बन गए। गैंगस्टर जयपाल वर्ष 2003 से पहले शहीद भगत सिंह स्टेडियम में हेमर थ्रो का अभ्यास करता था। वह पंजाब का हेमर थ्रो का अच्छा खिलाड़ी था और जालंधर में भी अभ्यास करता था।
--
कुख्यात गैंगस्टर शेरा की ऊँगली पकड़ जुर्म की दुनिया में रखा था कदम

जालंधर में जयपाल की दोस्ती उस समय के कुख्यात गैंगस्टर शेरा से हुई और दोनों साथ रहने लगे। वहीं से वह बुरी संगत में पड़ गया और उसने 2003 में अपराध की दुनिया में कदम रखा। जानकारी के अनुसार जयपाल और शेरा दोनों इक_े जिम जाते थे। यहां उसकी बुरे लोगों से दोस्ती हो गई। जब जयपाल के इंस्पेक्टर पिता को पता चला कि जयपाल बुरी संगत में पड़ गया है तो वे उसे अपने साथ लुधियाना ले आए। इसके बाद पिता फिल्लौर में छह माह की ट्रेनिंग में चले गए तो जयपाल को आजादी मिल गई।

सबसे पहले की पड़ोसी की हत्या
जयपाल ने सबसे पहले लुधियाना में जमीनी झगड़े में जयपाल ने पड़ोसी की हत्या की थी। इसके बाद तो लुधियाना, चंडीगढ़ और बठिंडा जेल में जयपाल का आना-जाना हो गया। जयपाल और शेरा दोनों मिलकर अपराध को अंजाम देते थे। वर्ष 2012 में पुलिस ने शेरा को बठिंडा में मार गिराया। जयपाल को शक था कि गैंगस्टर जसविंदर रॉकी ने पुलिस से शेरा की मुखबिरी की है। जयपाल ने 30 अप्रेल 2016 को परवाणू के पास रॉकी की हत्या कर दी। उसके बाद जयपाल घर नहीं लौटा और ताबतोड़ अपराध करने लगा। परिवार ने उसे बेदखल कर दिया। जयपाल के पिता ने अपने दूसरे बेटे को पुलिस से बचाने के लिए विदेश भेज दिया है।
--
दूसरे के नाम से फ्लैट किराए पर लिया था जयपाल ने
-हरियाणा निवासी सुमित कुमार नामक युवक की तलाश शुरू
कोलकाता.
पंजाब का कुख्यात गैंगस्टर जयपाल भुल्लर न्यूटाउन इलाका स्थित सापुर्जी हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में अपने नाम पर नहीं, बल्कि हरियाणा के सुमित कुमार नामक एक युवक के नाम पर किराए का फ्लैट लिया था। सुमित कुमार ने फ्लैट के मालिक अकबर अली के साथ अपने नाम का एग्रीमेंट कराया था, लेकिन वह कभी फ्लैट में नहीं रहा। हउसिंग कॉम्प्लेक्स के मेंटेनेन्स का कम देखने वाले आलोक कुमार ने बताया कि सुमित केवल दो बार आया था। पहली बार एग्रीमेंट कराने के समय और दूसरी बार एग्रीमेंट लेते समय हउसिंग कॉम्प्लेक्स में आया था। बंगाल की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) सुमित कुमार की तलाश कर रही है।
एसटीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि प्राथमिक जांच में पता चला है कि किराए पर फ्लैट लेते समय खुद को ऑटो पार्ट्स का बिजनेस मैन बताया था। पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि उसके जयपाल से क्या सम्बन्ध थे। वह जयपाल गैंग का सदस्य है या नहीं।
----
बिचौलिया सौरभ कुमार की भी खोज
जांच में पता चला है कि सौरभ कुमार नामक एक युवक सुमित को फ्लैट दिलाने के लिए बिचौलिया का काम किया था। एसटीएफ की टीम सौरभ की भी तलाश कर रही है
-
गैंगस्टर मुठभेड़ :
फ्लैट से मिली पाकिस्तान निर्मित पिस्तौल
-जयपाल के पाकिस्तान से कनेक्शन होने के संकेत
कोलकाता.
पंजाब के कुख्यात गैंगस्टर जयपाल भुल्लर और जसप्रीत सिंह कोलकाता सटे न्यूटाउन के सापुर्जी अपार्टमेंट के जिस फ्लैट में ठहरे थे उसमें से पाकिस्तान निर्मित पिस्तौल मिली है। इसके अलावा काले रंग का एक बैग मिला है जिस पर उर्दू में पाकिस्तान की एक दुकान का नाम व पता लिखा हुआ है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि जयपाल का पाकिस्तान से कनेक्शन था। पश्चिम बंगाल एसटीएफ के एडीजी विनित गोयल ने कहा कि इसकी भी जाँच की जा रही है।
एसटीफ के एक अधिकारी ने कहा कि पंजाब पुलिस से पता चला है कि जयपाल बड़े पैमाने पर ड्रग्स एवं अवैध असलहा की तस्करी भी करता था। पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने भी बुधवार को इस सम्बन्ध में ट्वीट किया था। जयपाल के पाकिस्तान कनेक्शन की विस्तृत जांच की जा रही है।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned