गुजरात से पश्चिम बंगाल के प्रवासी मजदूरों को लेकर लौट रही एक बस झारखंड में दुर्घटनाग्रसत

  • - एक मजदूर की मौत, एक दर्जन से अधिक घायल

By: Ashutosh Kumar Singh

Updated: 30 Jun 2020, 01:02 AM IST

कोलकाता
गुजरात से पश्चिम बंगाल के प्रवासी मजदूरों को लेकर लौट रही एक बस सोमवार को झारखंड़ के रजरप्पा इलाके के केझिया घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे में बस में सवार एक युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। मृतक की पहचान चंचल रय (25 ) के रूप में हुई है। हादसे में एक दर्जन से अधिक श्रमिक घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए गोला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। घायलों में से दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों में से कुछ की पहचान विमल सरकार, माधवी महतो, मीना सरकार, रिंपा दास आदि क रूप में हुई है।
----
दो लाख में बस बुक कर लौट रहे थे घर
बताया जाता है कि बस में सवार सभी लोग गुजरात की एक कपड़ा फैक्ट्री में काम कर रहे थे। लॉकडाउन के कारण वहां फंसे हुए थे। ये लोग दो लाख रुपए में बस बुक करके गुजरात के दमनदीप से पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर लौट रहे थे। बस में पिंटू मंडल, प्रदीप बर्मन, सुकबला बर्मन, मनोज बर्मन, जयंती मंडल, बिशु, संजय महतो, रिंपा महतो, निपेन महतो, बृष्टि महतो, शंभूनाथ, बाबूलाल, उमेश सिंह, प्रसेनजीत सहित 48 लोग सवार थे।

----

टायर ब्लास्ट के बाद बस पलटी
बस में महिला, पुरुष व बच्चे समेत कुल 48 लोग सवार था। घाटी पहुंचते ही बस के आगे का टायर ब्लास्ट हो गया, जिससे चालक का नियंत्रण खो गया और बस पलट गई। घटना के बाद यहां अफरा-तफरी मच गई। केझिया घाटी घायलों की चीत्कार से गूंज उठी। घटना की सूचना मिलते ही ग्रामीण पहुंचे और बस में फंसे घायलों को निकाल। इसके बाद उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया। घटना के बाद रजरप्पा थाना की पुलिस पहुंची और घायलों से घटना की जानकारी ली।
---
प्रशासन ने की है रहने की व्यवस्था व्यवस्था
रामगढ़ की विधायक ममता देवी के निर्देश पर बस में सवार लोगों को राहत के लिए बिस्किट, पानी का बोतल दिया गया। दुलमी बीडीओ की ओर से तत्काल इन प्रवासियों को तहसील भवन में रखने की व्यवस्था कराई गई। इससे पहले प्रवासी मजदूरों को महाराष्ट्र से पश्चिम बंगाल ले जा रही बस केझिया घाटी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। उस घटना में भी लगभग 35 लोग घायल हुए थे।

Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned