गणेश चतुर्थी की तैयारी में जुटे कोलकातावासी

गणेश चतुर्थी की तैयारी में जुटे कोलकातावासी

Vanita Jharkhandi | Publish: Sep, 10 2018 09:13:47 PM (IST) Kolkata, West Bengal, India

-13 से शुरू होगा दस दिवसीय गणेशोत्सव
-कई जगहों पर होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

कोलकाता . महानगर में गणेश चतुर्थी की तैयारी शुरू हो गई है। कई जगहों पर सार्वजनिक पंडाल बनाए जा रहे हैं। दस दिवसीय गणेशोत्सव 13 सितंबर से शुरू हो जाएगा। इस मौके पर विभिन्न इलाकों में सांस्कृतिक आयोजन भी होंगे। राखी और जन्माष्टमी से उत्सव का जो माहौल तैयार हुआ है उसी का बढ़ा हुआ स्वरूप अब दुर्गापूजा से पहले गणेशोत्सव में देखने को मिलेगा। भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी से गणेश चतुर्थी शुरू होगी।

बड़ी संख्या में हो रही है गणेश पूजा

महानगर के साथ ही विभिन्न जिलों में भी गणेश पूजा धूमधाम से मनाई जाएगी। हर गली और चौरास्ते पर गणेश पूजा की तैयारियां शुरू हो गई है। ठनठनियां, बड़ाबाजार, राजारहाट, दमदम, केस्टोपुर, उल्टाडांगा, भवानीपुर, टॉलीगंज आदि इलाकों में पूजा की तैयारियां तेजी से की जा रही है। इसके साथ ही हावड़ा जिले के लिलुआ, हिन्दमोटर में भी गणेश पूजा धूमधाम से की जाती है। ज्यादातर जगहों पर सार्वजनिक गणेश पूजा के लिए पण्डाल की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। लाइटिंग आदि का काम बाकी है। कई जगहों पर झांकियां भी सजाने का काम किया जा रहा है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी

महानगर में गणेश पूजा कहीं तीन दिन, तो कहीं पांच दिन। कहीं-कहीं दस दिनों तक मनाई जाएगी। तैयारी में जुटे आवासनों, अर्पाटमेंटों व कल्बों के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। पूजा के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन में होंगे। जिसमें प्रतिष्ठित कलाकार भी शामिल होते हैं। इस मौके पर नाटक, गीत-संगीत, नृत्य आदि की प्रस्तुति होती है। इसके साथ ही भजन-कीर्तन के भी आयोजन होंगे।



kolkata west bengal

स्वामी विवेकानन्द के शिकागो यात्रा का 125 वां साल आज होगा पूरा

- अध्यात्मिक कार्यक्रम का होगा आयोजन

कोलकाता . स्वामी विवेकानन्द ने आज से 125 साल पहले शिकागो में धर्मसभा को सम्बोधित कर विश्व में भारत के महात्म को प्रकट किया था। भारत को सर्वोच्च स्थान पर बैठाया था। 11 सितम्बर यानी मंगलवार को जगह-जगह पर शिकागो यात्रा के 125 वर्ष की पूर्ति पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होगा। स्वामी विवेकानन्द के पैतृक मकान से लेकर रामकृष्ण मिशन के सभी शाखाओं के अतिरिक्त शारदा मठ, सिस्टर निवेदिता मिशन व विवेकानन्द केन्द्र कन्याकुमारी की बंगाल प्रान्त के विभिन्न नगर व प्रान्त स्थानों में विविध कार्यक्रम किए जाएंगे। सुबह से रैली निकाली जाएगी जो विभिन्न मार्गों से होते हुए स्वामीजी के पैतृक घर पहुंचेगी। इसके साथ ही स्वामीजी के भाषण व शिकागो यात्रा को याद करते हुए कई स्थानों पर आयोजन होंगे।

Ad Block is Banned