scriptबांग्लादेश के 4 राष्ट्रपति और 3 प्रधानमंत्री भारत की इस यूनिवर्सिटी में पढ़े हैं | Calcutta University's jump, came at number four | Patrika News

बांग्लादेश के 4 राष्ट्रपति और 3 प्रधानमंत्री भारत की इस यूनिवर्सिटी में पढ़े हैं

locationकोलकाताPublished: Sep 10, 2021 06:54:33 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग: कलकत्ता विश्वविद्यालय की छलांग, चौथे नंबर पर आया

बांग्लादेश के 4 राष्ट्रपति और 3 प्रधानमंत्री भारत की इस यूनिवर्सिटी में पढ़े हैं

बांग्लादेश के 4 राष्ट्रपति और 3 प्रधानमंत्री भारत की इस यूनिवर्सिटी में पढ़े हैं

कोलकाता. शिक्षा के क्षेत्र में बंगाल के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की। ये रैंकिंग दो कैटेगरी में जारी की गई है। एक ओवरआल रैंकिंग और दूसरी केवल यूनिवर्सिटी की रैकिंग।
बंगाल का रुतबा – यूनिवर्सिटी रैंकिंग श्रेणी में कलकत्ता विश्वविद्यालय ने 10 वें पायदान से छलांग लगाकर चौथा स्थान हासिल किया। जादवपुर विवि 11वें से 8 वें स्थान पर पहुंच गया । विश्वभारती ने 64 वां व बर्दवान विवि ने 85 वां स्थान प्राप्त किया।
कॉलेज सूची में सेंट जेवियर्स कॉलेज चौथे व रामकृष्ण मिशन हावड़ा पांचवें पर रहे। ओवर आल श्रेणी में तीन विश्वविद्यालय आए हैं। कलकत्ता विवि ने 11वां , जादवपुर विवि 14 वें और विश्वभारती 97 वें स्थान पर रहे।
छात्रों-फैकल्टी सदस्यों को श्रेय: कुलपति
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्विटर पर रैंकिंग में शामिल राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को बधाई दी। कलकत्ता विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बनर्जी ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए छात्रों और फैकल्टी सदस्यों को श्रेय दिया जाना चाहिए।
खुशी की बात है कि समग्र प्रदर्शन के मामले में सीयू पूरे देश में 11वें स्थान पर रहा है। जादवपुर विवि प्रबंधन ने कहा कि विवि ने हमेशा अपने छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए एक आदर्श शैक्षणिक और शोध कार्य वातावरण प्रदान करने की पूरी कोशिश की है।
कलकत्ता विश्वविद्यालय देश की शान
164 साल पूरे कर चुके कलकत्ता विश्वविद्यालय से देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेन्द्र प्रसाद सहित कई अन्य देशों के प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति निकले हैं।

विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों में बांग्लादेश के चार राष्ट्रपति, शेख मुजीबुर रहमान , मोहम्मद मोहम्मदुल्ला, अबू सादात मोहम्मद सईम, अब्दुस सत्तार, बांग्लादेश के तीन प्रधानमंत्री, शेख मुजीबुर रहमान, मुहम्मद मंसूर अली और शाह अजीजुर रहमान यहां पढ़े हैं।
पाकिस्तान के तीन प्रधानमंत्री, मोहम्मद अली बोगरा, हुसैन शहीद सुहरावर्दी, और नुरुल अमीन, ब्रिटिश शासन के तहत बर्मा के पहले प्रधानमंत्री, बा माव, नेपाल के पहले राष्ट्रपति, राम बरन यादव और नेपाल के पहले लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रधान मंत्री भी यहाँ के सितारों में शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो