scriptCalcutta University : Admission in Post Graduation – कोलकाता यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन होगा पीजी में दाखिला… | Calcutta University will take now online admission in Post Graduation. | Patrika News

Calcutta University : Admission in Post Graduation – कोलकाता यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन होगा पीजी में दाखिला…

locationकोलकाताPublished: Jun 25, 2019 03:51:49 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– कोलकाता यूनिवर्सिटी(Calcutta University) में अब पोस्ट ग्रेजुएशन(Post Graduation) का दाखिला ऑनलाइन (Online) माध्यम से होगा। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) भी अब पेन व पेपर से नहीं बल्कि ऑनलाइन एमसीक्यू(MCQ) के माध्यम से होगी।

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

Calcutta University : Admission in Post Graduation – कोलकाता यूनिवर्सिटी में अब ऑनलाइन होगा पीजी में दाखिला…

कोलकाता. कोलकाता यूनिवर्सिटी (Calcutta University) में अंडर ग्रेजुएशन (Under Graduation) के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन (Post Graduation) का भी दाखिला ऑनलाइन के माध्यम से होगा। सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कलकत्ता विश्वविद्यालय (C.U) की उपाचार्य सोनाली चक्रवर्ती बंदोपाध्याय (Sonali Chakroborty Bnadopadhyay) ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब से कलकत्ता विश्वविद्यालय तथा इसके अंतर्गत कॉलेजों में पीजी (PG) कोर्स में दाखिला लेने के लिए छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन (Online) आवेदन करना होगा। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) भी अब पेन व पेपर से नहीं बल्कि ऑनलाइन एमसीक्यू (MCQ) माध्यम से होगी।

उनके अनुसार पीजी कोर्स के अभ्यर्थियों को 2019-20 सत्र से फॉर्म भरने से लेकर दाखिला होने तक विश्वविद्यालय या कॉलेजों में आने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यहां तक कि प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से होने की वजह से उन्हें निर्धारित कंप्यूटर सेंटर जाकर परीक्षा देनी होगी। उल्लेखनीय है कि सीयू (C.U) में कुल 66 विषयों में पीजी कोर्स कराए जाते हैं।

इससे पूर्व कोलकाता विश्वविद्यालय तथा उसके अंतर्गत आने वाले किसी भी कॉलेज में पीजी के लिए आवेदन तो ऑनलाइन होता था, लेकिन प्रवेश परीक्षा तथा दाखिला उक्त स्थानों पर ही होता था। इससे प्रश्नपत्र लीक व घुसखोरी की संभवनाएं बढ़ जाती थी। लेकिन ये सारी सुविधाएं ऑनलाइन हो जाने से ये शिकायतें आनी बंद हो जाएगी। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कलकत्ता विश्वविद्यालय प्रथम है जिसने पीजी कोर्स के लिए दाखिला व प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन से लेने का निर्णय किया है।

– यूजी (Calcutta University) में आवेदन की बढ़ सकती है तिथि :-

कलक्ता विश्वविद्यालय (Calcutta University) अंतर्गत कॉलेजों में स्नातक (Under Graduation) के लिए 19-20 सत्र में भारी संख्या में सीटें खाली रह जाने की वजह से आवेदन की तिथि को बढ़ाया जा सकता है। शनिवार को शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी (Education Minister Partha Chaterjee) ने इसकी जानकारी दी। उनके अनुसार शहर के विभिन्न कॉलेजों में कई ऐसे विषय हैं जिनमें रिजर्व सीटें खाली रह गई हैं। इसके अलावा भारी संख्या में आवेदकों ने ऑनलाइन प्रकरण में समस्या उतपन्न होने की भी शिकायतें की थी।

कलकत्ता विश्वविद्यालय अंतर्गत कई कॉलेजों से ये शिकायतें आने के बाद शिक्षा विभाग ने फिर से आवेदन की तारीख घोषणा करने का फैसला लिया है। हालांकि कितने कॉलेजों में कीतनी सीटें खाली पड़ी हुई है, इसकी कुल संख्या का अब तक पता नहीं चला है। सभी कॉलेजों को जल्द से जल्द इसकी गणना कर बताने का निर्देश दिया गया है। कॉलेजों की तरफ से खाली सीटों की पुष्टि होते ही स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन की नई तारीखों की घोषणा की जाएगी। इससे पूर्व कलकत्ता विश्वविद्यालय में स्नातक के लिए आवेदन की तारीख 12 जून तक थी, जो अभी खत्म हो चुकी है और दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो