कैम्पस में आकर ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं परीक्षार्थी

जिन विद्यार्थियों के पास कंप्यूटर सुविधा उपलब्ध नहीं है, उनको सुविधा प्रदान करेगा विश्वविद्यालय
-सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय प्रबंधन ने की घोषणा

By: Krishna Das Parth

Published: 17 Nov 2020, 12:26 AM IST

कोलकाता . सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय के जिन विद्यार्थियों के पास कंप्यूटर सुविधा उपलब्ध नहीं है या इंटरनेट कनेक्शन स्लो है, वैसे विद्यार्थियों को सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय परिसर में आकर सेमेस्टर परीक्षा देने की अनुमति प्रदान करेगा। परीक्षार्थी सेंट जेवियर्स परिसर में जाकर विश्वविद्यालय के कंप्यूटर का उपयोग कर सकेंगे। स्नातक स्तर के दूसरे और चौथे सेमेस्टर और स्नातकोत्तर स्तर के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 7 से 11 दिसंबर के बीच ली जाएगी। सेंट जेवियर्स विश्वविद्यालय के कुलपति फादर फेलिक्स राज से मिली जानकारी के अनुसार कई विद्यार्थियों के पास आर्थिक समस्या या किसी अन्य कारण से कंप्यूटर उपलब्ध नहीं है या धीमी इंटरनेट कनेक्शन की समस्या है। ऐसे विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर आकर ऑनलाइन परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की जाएगी।
उन्होंने कहा कि हम सभी विद्यार्थियों के घर कंप्यूटर हो, ऐसी उम्मीद नहीं कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों के घर इंटरनेट कनेक्शन ठीक नहीं होता है, जो परीक्षा में लिखने के दौरान परेशानी का सबब बन जाता है। ऐसे विद्यार्थियों को परिसर में आकर ऑनलाइन परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। किसी भी विश्वविद्यालय के लिए उसके विद्यार्थी ही सर्वोपरि होते हैं। विश्वविद्यालय को उनकी मदद करनी ही चाहिए।
इस संबंध में कार्यकारी परीक्षा नियंत्रक ने एक विज्ञप्ति जारी की है। उसके अनुसार परीक्षार्थी विश्वविद्यालय परिसर में आकर परीक्षा देना चाहते हैं, उन्हें विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा जारी ई-मेल आईडी पर एक ई-मेल भेजना होगा जिसमें उनका नाम, कोर्स, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य है। ई-मेल के सब्जेक्ट लाईन में ‘विश्वविद्यालय परिसर में परीक्षा देने का अनुरोध’ लिखना होगा। विद्यार्थियों द्वारा किये गये अनुरोध की जांच करने के बाद उन्हें कुछ शर्तों के साथ विश्वविद्यालय प्रबंधन स्वीकार करेगा। उपाचार्य ने बताया कि विश्वविद्यालय नहीं चाहता है कि विद्यार्थी सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करे। इसलिए विश्वविद्यालय की तरफ से विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय परिसर लाने के लिए बस भेजी जाएगी।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned