scriptन्यूटाउन में ऊंची इमारतों को लेकर सतर्क | Cautious about tall buildings in newtown | Patrika News

न्यूटाउन में ऊंची इमारतों को लेकर सतर्क

locationकोलकाताPublished: May 26, 2021 04:55:02 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

– यास की चपेट में आने वालों के लिए दो शेल्टर बनाए गए

न्यूटाउन में ऊंची इमारतों को लेकर सतर्क

न्यूटाउन में ऊंची इमारतों को लेकर सतर्क


न्यूटाउन
न्यूटाउन हिडको की ओर से तमाम तैयारियां यास से बचाव व राहत के लिए की है। एक और ऊंची व इमारतों में लगे कांच से चिन्ता है वही दूसरी ओर यदि यास की चपेट में आने से पीड़ितों को राहत के लिए दो शेल्टर बनाया गया है। इसके अलावा तमाम आवश्यक सेवा के लिए भी तत्परता से कार्य किया जा रहा है।
चक्रवात यास की तैयारी
नए शहर में और उसके आसपास चक्रवात यास को संभालने के लिए इस तरह की एक योजनाबद्ध बैठक आयोजित करने व विभिन्न थाने में यास के लिए पूरी तैयारी की है। इसका नेतृत्व विधाननगर सिटी पुलिस, डीसीपी, एसीपी और आईसी
कर रहे है। डब्ल्यूबीएसईडीसीएल ने चक्रवात के दौरान और बाद में होने वाले तमाम कार्य के लिए जुटे है। पीएचई ने आवश्यक पानी की आपूर्ति के लिए पूरी तैयारी रखी है ताकि लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े। यदि आवश्यक हो तो नागरिक निकाय पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए भी तैयार होगा। हर पंप हाउस जनरेटर के सहारे आपात स्थिति में जमा पानी निकालने की पूरी व्यवस्था है। सभी बड़े पेड़ों की ठहनियों को काट दिया गया है । बड़े पेड़ों को हटाकर दूसरी ओर लगाया जा रहा है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए नगर निकाय, पंचायत व एनकेडीए ने कमर कस ली है। एनटीएफएन डॉक्टरों, दवा, ऑक्सीजन, एम्बुलेंस, निडल, इंजेक्शन, तिरपाल, भोजन और अन्य सभी आवश्यक संसाधनों के साथ तैयार है।
हिडको के चेयरमैन देबाशीष सेन ने बताया कि हम पूरी तरह से तैयार है। हमने निर्देश के अनुसार कार्य किया । किसी को हटने जैसी व्यवस्था की जाए तो हमने दो स्थान बनाया है. साइकोल सेंटर खोल विश्व बांग्ला कंवेशन सेंटर के नीचे कार पार्किंग व सेक्टर फाइव में जो नया कार पार्किंग बनाया गया है वहां पर खोला गया है। एक्शन ले रहे है। वैक्सिनेशन बन्द रख रहे है कारण वैक्सिन को 8 डिग्री के नीचे रखना पड़ता है यदि कोई समस्या हुई तो वैक्सिन के नष्ट हो सकते है इसिलए हमने उन्हें फिलहाल के लिए स्वास्थ विभाग को सौंप दिए है। सभी जनरेटर में डीजल भर कर रखा है । पेड़ों को ट्रीम करने का काम किया जा रहा है। इसके अलावा न्यूटाउन में बहुत अधिक सौर्य उर्जा का इस्तेमाल होता है। ऐसे में तेज हवा में उनके पेलेट के उड़ जाने की गुंजाइश है। ऐसे में उन तमाम सौर्य उर्जा पैलेट को टाइक करने का काम किया जा रहा है। न्यूटाउन में ऊंची-ऊंची इमारत बनाने के लिए लम्बे क्रेन होते है उनको सुरक्षित स्थान में हटाने के लिए कहा है। जो घर व आफिस कांच से बनाए गए है। उन सभी को कहा जा रहा है कि वे कांच के बीच में कोई भी खाली स्थान न रखे। लिफ्ट के गेट के पास से हवा जाने के लिए कोई स्थान न रखे। न्यूटाउन व सेक्टर फाइव में त्रिफिला लाइट को बन्द रखने का निर्देश दिया है। आक्सजीन व पानी की व्यवस्था अस्पताल के लिए रखी गई है। तीन-चार स्थानों में कन्ट्रोल रूम खोला गया है। खुद हिडको के चेयरमैंन व सीईओ फिल्ड में न रहे। सेन ने कहा कि यदि किसी भी तरह से कम्युनिकेशन टूट जाता है तो भी सभी अलर्ट रह कर एम्बुलेंस व फायर के वाहन जाने के लिए रास्ता तैयार रखने को कहा गया है। इंटरनेट के राउटर नष्ट होने पर उसको ठीक करने के लिए मैकेनीक को तत्पर रहने को कहा है। तीन-चार कन्ट्रोल रूम होने पर भी हमने एक नम्बर रखा है जिसको है 18001037652 हेल्प लाइन नम्बर रखा है जो 24 घंटे खुले रहेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो