scriptकोलकाता शाखा के सीबीआई प्रमुख का तबादला | CBI branch head transferred from Kolkata | Patrika News
कोलकाता

कोलकाता शाखा के सीबीआई प्रमुख का तबादला

नारदा स्टिंग कांड के जांच अधिकारी रंजीत कुमार के पर कतरे

कोलकाताJun 22, 2018 / 09:40 pm

Rabindra Rai

kolkata west bengal

कोलकाता शाखा के सीबीआई प्रमुख का तबादला

विशेष निदेशक ने चिटफंड घोटाले की धीमी जांच पर जताई थी नाराजगी

कोलकाता सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के कोलकाता दौरे के दो दिन बाद जांच एजेन्सी के डीआईजी तथा कोलकाता शाखा प्रमुख अभय सिंह का तबादला कर दिया गया। उन्हें रांची भेज दिया गया है। इसके अलावा नारदा स्टिंग कांड के जांच अधिकारी रंजीत कुमार के पर कतर दिए गए। रंजीत सिंह की क्षमता घटा दी गई है। नारदा मामले में जांच करने से पहले उन्हें दिल्ली से संपर्क साधने को कहा गया है। अस्थाना ने सारधा, नारदा स्टिंग कांड तथा रोजवैली चिटफंड घोटाले की सीबीआई जांच की प्रगति पर असंतोष जाहिर किया था। दिल्ली पहुंचकर उन्होंने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को बताया कि नारदा स्टिंग कांड तथा सारधा और रोजवैली घोटाले की जांच मंद पड़ गई है। इसके बाद मध्य प्रदेश कैडर के अफसर डीआईजी अभय सिंह के तबादले की घोषणा की गई। हालांकि सीबीआई सूत्रों ने दावा किया कि अभय सिंह का रूटीन तबादला है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीआई ने सारधा, नारदा स्टिंग कांड तथा रोजवैली चिटफंड घोटाले की जांच अपने हाथों में लिया था। इस मामले में तृणमूल नेता मदन मित्रा, सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय समेत कई की गिरफ्तारी भी हुई थी, पर पिछले कुछ महीनों से घोटालों की जांच धीमी पड़ गई है। सीबीआई के विशेष निदेशक ने इन मामलों की जांच तेजी से करने को कहा था। आरोपियों से पूछताछ करने को कहा था। इस साल के अंत तक जांच कार्य पूरा करने का निर्देश दिया था।
जांच काम इस साल पूरा करने का निर्देश

अस्थाना ने पहले रोजवैली और सारधा चिटफंड घोटाले के जांच अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की ओर से गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) के पास घोटाले से संबंधित पर्याप्त सबूत नहीं होने के लिए जांच अधिकारियों पर गुस्सा जाहिर किया। उन्होंने सभी जांच अधिकारियों से जांच रिपोर्ट तैयार करने और इस साल के अंत तक जांच पूरी करने का निर्देश दिया। सूत्रों के मुताबिक जांच काम दिसम्बर महीने तक पूरा कर चार्जशीट दाखिल करने को कहा।
– -रणनीति तैयार कर रही सीबीआई
राकेश अस्थाना के साथ बैठक के बाद सीबीआई अधिकारियों ने आगे की जांच की रणनीति तैयार के बारे में बातचीत की। राकेश अस्थाना पहली बार इन मामलों की जांच की समीक्षा के लिए कोलकाता आए। इससे पहले वे दिल्ली से ही मामलों पर नजर रखते थे।
(विधि संवाददाता)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो