script

पैलान ग्रुप के मालिक व ठिकानों पर सीबीआई छापे

locationकोलकाताPublished: Jul 12, 2018 09:47:35 pm

– ग्रुप पर बाजार से गैरकानूनी ढंग से 1000 करोड़ इकट्ठा करने का आरोप

Kolkata West bengal

पैलान ग्रुप के मालिक व ठिकानों पर सीबीआई छापे

कोलकाता

चिटफंड मामले में सीबीआई अधिकारियों ने गुरुवार को राज्य आधारित पैलान ग्रुप के मालिक एवं पदाधिकारियों के ठिकानों पर छापेमारी की। सीबीआई के 30 अधिकारियों की टीम ने कोलकाता के बालीगंज पार्क, दक्षिण 24 परगना जिले के सोनारपुर एवं बांकुड़ा जिले में पांच ठिकानों पर छापेमारी की। बालीगंज पार्क स्थित समूह के प्रमुख अपूर्व साहा के घर से चिटफंड के काले कारोबार से संबंधितकई कागजात मिले। समूह के पदाधिकारियों एवं दफ्तरों से भी कुछ काजगात जब्त किए गए। केन्द्रीय जांच एजेन्सी के अधिकारी जब्त कागजात की जांच कर रहे हैं। सीबीआई सूत्रों के अनुसार सारधा एवं रोजवैली की तरह पैलान समूह ने भी कम समय में ज्यादा ब्याज देने का झूठा वादा कर गैर-कानूनी ढंग से राज्य के लाखों लोगों से १००० करोड़ रुपए वसूले। सेबी ने कुछ दिन पहले इस बावत सीबीआई को सूचित किया था। सीबीआई ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। हालांकि इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।
प्रभावशाली व्यक्ति की तलाश

समूह के इस कालेधंधे में कोई प्रभावशाली व्यक्ति का हाथ है या नहीं? इस बारे में भी पता लगाया जा रहा है। केन्द्रीय जांच एजेन्सी के अधिकारियों के मानना है कि बिना किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से इस तरह का कारोबार इतने लम्बे समय तक चला पाना संभव नहीं है। सारधा, रोजवैली समेत अन्य चिटफंड कंपनियों से संबंधित मामले की जांच में यह साबित हो गया है कि चिटफंड का काला कारोबार प्रभावशाली लोगों की मदद से ही चलता है।

कई चिटफंड कंपनियोंके खिलाफ चल रही है जांच
पश्चिम बंगाल में सीबीआई कई चिटफंड कंपनियों के खिलाफ सीबीआई जांच कर रही है। सारधा, रोजवैली सेत कई कंपनियों के मालिक एवं पदाधिकारी चिटफंड के काले कारोबार के मामले में गिरफ्तार हैं। काले कारोबार के कारोबािरयों को मदद के अारोप में कई प्रभावशाली लोग भी गिरफ्तार हैं। जांच अभी जारी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो