scriptबंगाल में चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में पहुंची केंद्रीय टीम | Central Team visited Stormy Cyclon affected areas of West Bengal | Patrika News

बंगाल में चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में पहुंची केंद्रीय टीम

locationकोलकाताPublished: Nov 15, 2019 03:41:45 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

केंद्र सरकार के अधिकारियों का एक दल ने शुक्रवार को हाल ही में चक्रवाती तूफान बुलबुल के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए बशीरहाट का दौरा किया।

बंगाल में चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में पहुंची केंद्रीय टीम

बंगाल में चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों में पहुंची केंद्रीय टीम


कोलकाता.
केंद्र सरकार के अधिकारियों का एक दल ने शुक्रवार को हाल ही में चक्रवाती तूफान बुलबुल के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए बशीरहाट का दौरा किया। दल के सदस्यों ने बताया कि हम यहां चक्रवात के कारण हुए नुकसान का आकलन करने के लिए आए हैं। उल्लेखनीय है कि सीएम ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा था कि चक्रवात से पश्चिम बंगाल को व्यापक नुकसान हुआ। इससे 9 लोगों की जानें गईं। 15 लाख हेक्टेयर से अधिक कृषि भूमि और 5 लाख घर नष्ट हो गए। राज्य सरकार के सूत्रों ने बताया कि दक्षिण 24 परगना क्षेत्र में 10 नवम्बर को भयंकर चक्रवाती तूफान ने भारी तबाही मचाई थी। तेज हवाओं के चलते कई पेड़ उखड़ गए और सड़क पर निकासी का काम करने के लिए प्रशासन को मजबूर होना पड़ा। चक्रवात ने 9 नवम्बर की रात को, सागरद्वीप के पूर्व में लगभग 60 किलोमीटर और कोलकाता के दक्षिण में 100 किलोमीटर की दूरी पर काफी तबाही मचाया। इसका असर पड़ोसी राज्य ओडिशा और बांग्लादेश पर भी पड़ा। दल के सदस्य ने बताया कि तूफान से हुए नुकसान पर एक रिपोर्ट केंद्र सरकार को सौंपी जाएगी। वास्तव में नुकसान कितना हुआ है? इसका खुलासा नहीं किया गया।
इधर, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 19,000 करोड़ रुपए का नुकसान होने की बात कही है। राज्य प्रशासनिक समीक्षा बैठक के उपरांत गुरुवार को ममता ने कहा था कि केंद्र सरकार के पास करीब 17,000 करोड़ बकाया है, उक्त राशि का भुगतान होने पर राज्य सरकार को राहत व बचाव कार्य में मदद मिल सकती है। क्षतिपूर्ति के लिए पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो