scriptडूबते सूर्य को श्रद्धा भक्ति से दिया अघ्र्य | chhath parv per worship down sun | Patrika News

डूबते सूर्य को श्रद्धा भक्ति से दिया अघ्र्य

locationकोलकाताPublished: Nov 13, 2018 10:51:36 pm

Submitted by:

Nirmal Mishra

हावड़ा में महापर्व- लाखों श्रद्धालुओं ने लिया हिस्सा
– प्रशासन ने किए थे इंतजाम

kolkata

डूबते सूर्य को श्रद्धा भक्ति से दिया अघ्र्य

डूबते सूर्य को श्रद्धा भक्ति से दिया अघ्र्य

हावड़ा

छठ महापर्व के मौके पर हावड़ा शहर के 28 गंगा घाटों और 14 तालाबों के किनारे मंगलवार की शाम को लाखों की संख्या में छठव्रतियों ने डूबते हुए सूर्य की पांच बार परिक्रमा करते हुए अघ्र्य दिया। सूर्यास्त के समय शाम 4.54 मिनट के नजदीक आते ही सूप में फल, पकवान, लोटे में गंगा जल, दूध, केले के घवद के साथ अघ्र्य दिया। इससे पहले छठव्रती लाल रंग के कपड़े में बांधी गई टोकरी, परात में ठेकुआ, नारियल, गन्ना, लोटा, लाल सिंदूर, धूप, दीपक, चावल, थाली, दूध, गिलास, अदरक, कच्ची हल्दी, केला, सेब, सिंघाड़ा, नाशपाती, मूली, आम के पत्ते, शकरकंद, सुथनी, मीठा नींबू, मिठाई, शहद, पान, सुपारी, कैराव, कपूर, कुमकुम और चंदन सजाकर गंगा के तट पर दोपहर से ही पहुंचने लगे। रास्ते पर श्रद्धालुओं को भूपरी करते हुए घाटों तक जाते देख लोगों ने उन्हें नमन किया। महिलाएं तट पर गंगा जल से भरे कलश पर पश्चिम दिशान्मुखी दीपक जलाकर भगवान सूर्य की आराधना व पारम्परिक गीत गाती रहीं। वहीं घाटों पर इस महापर्व में सभी प्रदेश के लोगों ने हिस्सा लिया।
घाटों पर दिखी आस्था
हावड़ा के बी गार्डेन घाट, शिवपुर बिचाली घाट, रामकेष्टोपुर घाट, तेलकल घाट, चांदमारी घाट, नमकगोला घाट, हुगली डग घाट, चावल पट्टी घाट, साधु बाबू घाट, नयामंदिर घाट, बांधाघाट, फुलतल्ला घाट, हनुमान जूट मिल घाट, सोलाकोठी घाट, 122 जेएन मुखर्जी घाट, गोसाईघाट, विमल घाट, बेलूरमठ घाट, बाली राशमणी घाट सहित सभी 28 घाटों पर लाखों की भीड़ उमड़ी। हावड़ा के लिलुआ पिंजारापोल गौशाला स्थित बड़े तालाब समेत कई तालाब व ईमारतों के छत पर भी छठव्रतियों ने तालाब बनाकर डूबते सूर्य को अघ्र्य दिया।
तासे बाजे के साथ पहुंचा छठव्रतियों का समूह
गंगा के तट तक छठव्रती गाजे बाजे के साथ रंग बिरंगी पोषाकों में सिर पर दउरा लेकर पहुंचे तो कोई साईकिल वैन से। दूर दराज के लोग मेटाडोर, छोटी मेटाडोर और छोटे ट्रक से पहुंचे।
समाज सेवी संस्थाएं व पार्षद जुटे रहे
हावड़ा के किग्ंस रोड़ स्थित नमकगोला घाट पर कमल संघ की ओर नमकगोला घाट को पूरी तरह से फूल व लाइटों से सााया गया। भगवान सूर्य की प्रतिमा लगाई गई। इस दौरान छठव्रतियों को सेवा के कार्य में कमल संघ के अध्यक्ष उमेश राय व तेरह नंबर वार्ड की पार्षद गीता राय जुटी रहीं। बेलूरमठ में भारत चेतना मंच की ओर से लगाए गए शिविर में छठव्रतियों की सेवा के लिए संस्थापक अखिलेश सिंह, योगेश सिंह मौजूद रहे। चावलपट्टी घाट पर हावड़ा साहू समाज की ओर से छठव्रतियों के लिए सेवा शिविर लगाया गया। तेलकल घाट के समीप सविता राय की अगुवाई में घाट से लेकर सडक़ों तक सजावट की गई।
निगम के आयुक्त ने किया दौरा
हावड़ा नगर निगम के आयुक बी. कृष्णन ने विभिन्न घाटों पर निगम की ओर से की गई सफाई, रोशनी के प्रबंध और अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उनके साथ हावड़ा नगर निगम के सफाई विभाग के मेयर परिषद के सदस्य गौतम चौधरी सहित कई पार्षद मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो