scriptमुख्यमंत्री का शिक्षा-स्वास्थ्य में निवेश का आह्वान | Chief Ministers education-invites investment in health | Patrika News

मुख्यमंत्री का शिक्षा-स्वास्थ्य में निवेश का आह्वान

locationकोलकाताPublished: Nov 17, 2017 10:10:21 pm

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विदेशी उद्यमियों को राज्य के शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना व संस्कृति के क्षेत्र में निवेश का आह्वान किया है

matma banerjee

स्कॉटलैंड/कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विदेशी उद्यमियों को राज्य के शिक्षा, स्वास्थ्य और सूचना व संस्कृति के क्षेत्र में निवेश का आह्वान किया है। अपनी विदेश यात्रा के क्रम में गुरुवार को मुख्यमंत्री स्कॉटलैंड के एडिनवर्ग में स्कॉटिस डेवलपमेन्ट इंटरनेशनल की ओर से आयोजित उद्यमियों की बैठक को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि स्कॉटलैंड का कोलकाता से गहरा संबंध रहा है। महानगर में हेरिटेज भवनों का श्रेय स्कॉटलैंड को जाता है।


पश्चिम बंगाल में उद्योग हितैषी माहौल होने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योग, स्वास्थ्य, आईटी तथा पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। उनके अनुसार फिलहाल बंगाल उद्योग स्थापित करने का गंतव्य स्थल बन गया है। उन्होंने स्कॉटलैंड के उद्यमियो से कहा कि वे बंगाल आएं और अपने पसंदीदा क्षेत्र में निर्भय होकर निवेश करें।

बंगाल में आने का करेंगे स्वागत
मुख्यमंत्री ने स्कॉटलैंड के उद्यमियों को भरोसा दिलाया कि राज्य में उद्योग के लिए पर्याप्त मात्रा में जमीन है। नए उद्योग लगाने को लेकर सरकार की अलग-अलग औद्योगिक और आर्थिक नीति रही है। बंगाल में मेधा की कमी नहीं है। कुशल श्रमिक भी आसानी से उपलब्ध हैं। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने विदेशी उद्योग को बंगाल में आकर निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने १६ जनवरी २०१८ से होने वाले दो दिवसीय विश्व बांग्ला ग्लोबल बिजनेस सम्मेलन में आने का न्योता दिया। मुख्यमंत्री के अनुसार पश्चिम बंगाल सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) से लेकर कृषि व लघु व कुटीर उद्योग के क्षेत्र में अव्वल रहा है। उन्होंने बंगाल को विश्व की सांस्कृतिक राजधानी करार देते हुए कहा कि वह विदेशी उद्यमियों का स्वागत करने को तैयार हैं।

बंगाल में चल रहा सरकार प्रायोजित आतंक-मुकुल
भाजपा नेता मुकुल राय ने गुरुवार को राज्य सरकार की ओर प्रायोजित आंतक चलाने का आरोप लगाया और केन्द्रीय गृह मंत्रालय से शिकायत की। उन्होंने कहा कि बंगाल में लोकतंत्र का माहौल नहीं है। वे कूचबिहार के शीतलकुची में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष को रोके जाने के विरोधस्वरूप अपनी बात कह रहे थे। राय ने कहा कि यहां के पुलिस अधीक्षक जिलासभापति हैं। तृणमूल कांग्रेस के नेता विरोधी दलों के नेताओं पर हमला करवा रहे हैं और पुलिस राजनीतिक प्रभु को खुश करने के लिए उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो