scriptNovel Corona effect In China: कैसे चीन कर रहा है कोरोना वायरस पर काबू | China is controlling such Novel corona virus | Patrika News

Novel Corona effect In China: कैसे चीन कर रहा है कोरोना वायरस पर काबू

locationकोलकाताPublished: Mar 14, 2020 09:21:15 pm

Submitted by:

Manoj Singh

World Health Organisation (WHO) की ओर से नाइलाज और जानलेवा Novel Corona Virus के प्रकोप को महामारी घोेषित किए है। इसके साथ ही साढ़े तीन महीने संघर्ष करने के बाद China की comunist government अपने देश में इस वायरस के फैलने पर काबू पाने का दावा कर रही है। चीन के राष्टपित Xi Jinping ने वुहान का दौरा किया, जहां से इस जान लेवा वायरस का प्रकोप शुरू हुआ था। लेकिन सवाल पैदा हो रह है कि चीन ने इस नाइलाज कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने पर कैसे काबू किया।

Novel Corona effect In China: कैसे चीन कर रहा है कोरोना वायरस पर काबू

Novel Corona effect In China: President Xi Jinping

स्वास्थ्य कर्मियों के साथ क्या कर रहे हैं चीनी कम्युनिस्ट के 40 लाख कैडर
कोलकाता
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से नाइलाज और जानलेवा कोरोना वायरस के प्रकोप को महामारी घोेषित किए है। इसके साथ ही साढ़े तीन महीने संघर्ष करने के बाद चीन की कम्युनिस्ट सरकार अपने देश में इस वायरस के फैलने पर काबू पाने का दावा कर रही है। दुनिया को अपने देश में कोरोना को नियंत्रित कर लिए जाना का संदेश देने के लिए चीन के राष्टपित शी जिनपिंग ने वुहान का दौरा किया, जहां से इस जान लेवा वायरस का प्रकोप शुरू हुआ था। लेकिन सवाल पैदा हो रह है कि चीन ने इस नाइलाज कोरोना वायरस के प्रकोप के फैलने पर कैसे काबू किया।
कोलकाता में चीन के महावाणिज्य दूत झा लियौ भी चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप पर काबू पा लेने और चीन के पूर्व और दक्षिण क्षेत्र के कारखानों में काम करने वाले प्रवासी कामगारों के बड़ी संख्या में काम पर लौटने का दावा कर रहे हैं। झा बताते हैं कि कोरोना से लड़ने में चीन की पारम्परिक औषधियां और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के जरिए से संचालित तकनीक चीन को मदद कर रहा है। इस काम में हजारों की संख्या में तैनात अतिरिक्त कर्मियों और नेतृत्व के समर्थन से चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की मजबूत मशीनरी भी मदद कर रही हैं।

Novel Corona effect In China: कैसे चीन कर रहा है कोरोना वायरस पर काबू

महावाणिज्य दूत झा लियौ के अनुसार कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा चीन की कम्युनिस्ट पार्टी ने अपने 40 लाख कैडरों को अपनी जमीनी स्तर के मजबूत नेटवर्क में शामिल किया। सरकार ने स्थानीय लोगों को संक्रमित लोगों की खबर देने के लिए प्रोत्साहित किया, रात भर में नए-नए अस्पताल खोली, प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर मरीजों की गतिविधियों की प्रकृति का मैपिंग की और रोबोर्ट की मदद से कोरोना के मरीजों के जाने का रास्तों का पता लगा कर उनसे लोगों को सर्तक करती है। बड़े पैमाने पर पारम्परागत चीनी औषधियों (टीसीएम) और आधुनिक औषधियों से युक्त कर थेरॉपी के साथ मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

सीओवीआईडी-19 से लडऩे के लिए टीसीएम के कुछ शीर्ष शोध और शिक्षण संस्थानों ने 334 लोगों के साथ तीन राष्ट्रीय टीमों को भेजा। फरवरी के मध्य तक कुल 220 टीसीएम पेशेवर अकेले हुबेई में डटो हुओ थो। उप विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जू नानपिंग के अनुसार लगभग 85 प्रतिशत रोगियों का उपचार टीसीएम और आधुनिक चिकित्सा का संयुक्त उपचार दिया गया था और प्रयोग सफल रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो