कोरोना का हॉटस्पॉट बना सिटी ऑफ जॉय कोलकाता : सील हुए ज्यादातर इलाके

तीन अतिरिक्त पुलिस आयुक्त की टीम ने लगाई महानगर में गश्त
-बड़ाबाजार, पोस्ता, राजाबाजार, काशीपुर, बेलगछिया, नारकेलडांगा, काकुडग़ाछी, मानिकतल्ला पर पैनी नजर रखने का निर्देश

By: Krishna Das Parth

Published: 18 Apr 2020, 05:45 PM IST

कोलकाता . सिटी ऑफ जॉय के नाम से मशहूर कोलकाता इन दिनों कोरोना का हॉट-स्पॉट बन गया है। जिस कारण कोलकाता पुलिस ने पिछले गुरुवार की रात से ही इस महानगर के ज्यादातर इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया है। बहुत आवश्यक होने पर ही लोगों को इधर-उधर जाने की अनुमति दी जा रही है। कोलकाता के कई इलाके ऐसे हैं जहां घनी बस्तियां हैं। कुछ बस्तियों से सामुदायिक संक्रमण का संकेत मिलने लगा है। जाहिर है प्रशासन को सतर्क होना पड़ा। राज्य सरकार के निर्देश पर कोलकाता पुलिस के तीन अतिरिक्त पुलिस आयुक्तों की एक भारी-भरकम टीम बनाई गई। जो महानगर के विभिन्न इलाकों पर नजर रख रही है। इस टीम के मुख्या दमयंती सेन और सुप्रतिम सरकार ने शुक्रवार की रात को कई इलाकों का दौरा कर एक माइंड मैप तैयार किया। जिसके आधार पर स्थानीय पुलिस को कड़ाई से लॉकडाउन का पालन करने का निर्देश दिया गया।
सूत्रों का कहना है कि पूर्व कोलकाता के राजाबाजार, नारकेलडांगा, मानिकतल्ला, कांकुडग़ाछी और मध्य कोलकाता में बड़ाबाजार, पोस्ता, मछुआबाजार क्षेत्र के सभी प्रमुख मार्गों को सील कर दिया गया है। पहली बार कोलकाता में इतने बड़े स्तर पर विभिन्न रास्तों को सील किया गया है। इन इलाकों में किसी को भी आने-जाने की छूट नहीं है। कोलकाता के जोड़ासांको, चोरबागान, बेलगछिया, काशीपुर रोड को भी सील कर दिया गया है। इसके अलावा हावड़ा में भी कुछ नए इलाके सील हुए हैं। यहां पर लोगों की गतिविधियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। आपात परिस्थिति में बाहर निकलने के लिए स्थानीय वाशिन्दों को पुलिस की इजाजत लेनी होगी। बाहरी अंचलों से यहां पर किसी के भी आने की पूर्ण पाबन्दी है। बता दें की लॉकडाउन घोषित होने के बाद बंगाल के जिन चार जिलों को हॉट-स्पॉट चिन्हित किया गया है, उनमें कोलकाता के साभी अंचल शामिल हैं। नारकेलडांगा मेन रोड को भी सील कर दिया गया है। इन इलाकों में लगने वाले सभी बाजारों को भी अन्य जगहों पर स्थानांतरित कर दिया गया है।
मालूम हो है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 10 अप्रेल को राज्य के मुख्य सचिव को चि_ी लिखकर इन इलाकों में लॉकडाउन का कड़ाई से पालन न होने की बात कही थी। पुलिस महानिदेशक और राज्य के मुख्य सचिव को इन इलाकों के साथ-साथ अन्य संवेदनशील इलाकों में भी लॉकडाउन का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातर बढ़ रही है। राज्य सरकार के निर्देश पर कोलकाता व हावड़ा के कई प्रमुख इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है। सील किए गए इलाकों की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए बस्तियों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। सोशल डिस्टेंस ना होने की वजह से बस्तियों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा है। जिसको देखते हुए बस्ती इलाकों में बैरिकेडिंग की जा रही है। शुक्रवार की रात को विभिन्न इलाके की गतिविधियों का जायजा लेने के लिए एडिशनल सीपी (1) दमयंती सेन, एडिशनल सीपी (2) सुप्रतिम सरकार, एडिशनल सीपी (3) महानगर की विभिन्न सड़कों पर उतर कर लॉकडाउन की स्थिति का जायजा लिए और पुलिस की गतिविधियों का निरीक्षण किया।
इन इलाकों में पुलिस बरत रही है विशेष चोकसी
बड़ाबाजार, मुक्ताराम बाबू स्ट्रीट, बेलियाघाटा, बेलगछिया, राजाबाजार, मछुआ फलबाजार, पोस्ता, फूलबागान, मानिकतला गार्डनरीच, जोड़ासांको, काशीपुर, काकुडग़ाछी, नारकेलडांगा।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned