scriptहावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार | closed cabel factory labours agitation in front of gate | Patrika News

हावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार

locationकोलकाताPublished: Sep 09, 2019 11:11:49 pm

Submitted by:

Nirmal Mishra

howrah _हावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार

हावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार

हावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार

हावड़ा में केबल कारखाना बंद, 400 मजदूर बेरोजगार

– मजदूरों ने की कारखाने को अविलंब खोलने की मांग
हावड़ा

पूर्वी भारत की सबसे बड़ी केबल फैक्ट्री दुर्गापूजा के ठीक पहले सोमवार से बंद हो गई। इसमें कार्यरत करीब 400 मजदूर बेरोजगार हो गए। कारखाना हावड़ा जिले के आलमपुर में स्थित है। सोमवार की सुबह जब मजदूर कारखाने में काम करने पहुंचे तो देखा कि कारखाने का मुख्य द्वार बंद है और उसपर बंदी का नोटिस चिपका हुआ है। जिसमें कारखाने को बंद करने के कारणों का उल्लेख है। इसके बाद मजदूर भडक़ उठे। कारखाने के मुख्य द्वार पर धरना व प्रदर्शन करते हुए कारखाने को तुरंत खोलने व राज्य सरकार से हस्तक्षेप की मांग करने लगे।
मिली जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में खनन के दौरान इस्तेमाल होने वाला केबल तैयार किया जाता था। प्रबंधन के मुताबिक आर्थिक मंदी व बाजार में केबल की बिक्री में आई गिरावट के बाद कंपनी घाटे में चल रही थी। इसी वजह से कारखाना बंद करने का फैसला लिया। स्थायी मजदूरों का एक माह का वेतन बाकी है। वहीं अस्थायी मजूदरों को कंपनी दो माह से वेतन नहीं दे पा रही थी।
दूसरी ओर मजदूरों को कहना है कि कारखाने की यूनियन से बिना बात चीत किए ही प्रबंधन ने कारखाने को बंद कर दिया है। कारखाने के मजदूर नीलमनी मंडल ने कहा कि मजदूरों को दुर्गापूजा में बोनस का सबसे ज्यादा इंतजार रहता है। बोनस से दुर्गापूजा में खरीदारी करते हैं। पूजा के ठीक पहले कंपनी ने कारखाने को बंद कर दिया है। अब उत्सव मनाना मुश्किल है। कारखाना बंद होने से भुखमरी की स्थिति आ गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो