scriptहिंसा, रक्तपात और मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सीएम खामोश | CM silent on violence, bloodshed and human rights violation | Patrika News

हिंसा, रक्तपात और मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सीएम खामोश

locationकोलकाताPublished: Jun 16, 2021 05:53:24 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

कानून व्यवस्था पर मुख्यमंत्री को राज्यपाल का पत्र

हिंसा, रक्तपात और मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सीएम खामोश

हिंसा, रक्तपात और मानवाधिकारों के उल्लंघन पर सीएम खामोश

कोलकाता. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य में कानून व्यवस्था को लेकर एक बार फिर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आड़े हाथों लिया है। धनखड़ ने ममता को एक कड़ा पत्र भेजा है।

दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में राज्यपाल ने लिखा कि राज्य में चुनाव के बाद की हिंसा, रक्तपात और मानवाधिकारों का उल्लंघन जारी है।
महिलाओं के खिलाफ हिंसा हो रही है। विपक्ष के लोगों की संपत्तियों को नष्ट किया जा रहा है ,लेकिन आप आश्चर्यजनक रूप से चुप हैं और पूरी तरह निष्क्रिय हैं।

आपने राज्यपाल से विचार-विमर्श करना आवश्यक नहीं समझा। बार-बार ध्यान दिलाने के बावजूद कैबिनेट में हिंसा रोकने को लेकर एक भी दिन चर्चा नहीं हुई। पीडि़तों के हित में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
लोकतंत्र के लिए मौत की घंटी – राज्यपाल ने आगे लिखा है “मैंने 13-15 मई को चुनाव के बाद। हिंसा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था।

हिंसा से पीडि़त लोगों ने संपत्ति को नुकसान के अलावा आगजनी, लूट, बलात्कार और हत्याओं के किस्से और दर्द बयां किए थे।
नरसंहार का मुख्य उद्देश्य सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ वोट करने की ‘हिम्मत’ करने वालों में भय पैदा करना है। मुख्यमंत्री महोदया आप इस बात से सहमत होंगी कि ऐसी स्थिति लोकतंत्र के लिए मौत की घंटी लगती है।
लोकतंत्र में वोट के अधिकार का प्रयोग करने के लिए लोगों को कैसे पीडि़त किया जा सकता है?”उन्होंने लिखा है कि पुलिस और प्रशासन की भूमिका पक्षपातपूर्ण है।

गृह विभाग ने बताया नियमों का उल्लंघन- राज्यपाल जगदीप धनखड़ की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को लिखे पत्र पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए राज्य के गृह विभाग ने मंगलवार को कहा कि लगाए गए आरोप वास्तविक तथ्यों के अनुरूप नहीं हैं।
विभाग की ओर से एक के बाद एक कई ट्वीट किए और राज्यपाल की ओर से पत्र को सोशल मीडिया पर साझा किए जाने के कदम की आलोचना की।

राष्ट्रपति, गृहमंत्री से करेंगे मुलाकात
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ मंगलवार की शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो गए 1ाज्यपाल नें ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्यपाल अपने दिल्ली दौरे के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वे पश्चिम बंगाल की कानून व्यवस्था के हालात पर रिपोर्ट सौंपेंगे। साथ ही बंगाल में दलबदल कानून के क्रियान्वयन के मुद्दे पर बाताचीत करेंगे।
भाजपा के प्रवक्ता बने राज्यपाल
राज्यपाल के पत्र पर तृणमूल कांग्रेस प्रवक्ता व सांसद शुखेन्दु शेखर राय ने कहा कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ बंगाल को ऐसा चित्रित करने की कोशिश कर रहे जैसे यहां फिलस्तीन-इजराइल सरीखा युद्ध चल रहा है।
राज्यपाल अभूतपूर्व तरीके से प्रतिदिन राज्य सरकार पर हमला बोल रहे हैं। राज्यपाल राज्य सरकार के विरुद्ध लगभग प्रतिदिन आधारहीन और जहरीले बयान दे रहे हैं। वे भाजपा के प्रवक्ता की तरह बोल रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो