scriptकोलकाता में पर्यावरण हितैषी यात्रा कराएगी ममता सरकार | CNG Buses will ply in Kolkata from March 2020 | Patrika News

कोलकाता में पर्यावरण हितैषी यात्रा कराएगी ममता सरकार

locationकोलकाताPublished: Dec 06, 2019 08:23:47 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

एक तरफ जहां प्रदूषण से दिल्ली में लोगों का दम घूंट रहा है। कोलकाता में भी प्रदूषण की मात्रा अन्य शहरों से कम नजर नहीं आती। पर्यावरण के जानकारों ने कोलकाता में प्रदूषण के बढ़ते खतरे से लोगों को सतर्क भी किया है। ऐसे में ममता बनर्जी सरकार कोलकातावासियों को पर्यावरण हितैषी यात्रा कराने का वीरा उठाया है।

कोलकाता में पर्यावरण हितैषी यात्रा कराएगी ममता सरकार

कोलकाता में पर्यावरण हितैषी यात्रा कराएगी ममता सरकार

कोलकाता.
एक तरफ जहां प्रदूषण से दिल्ली में लोगों का दम घूंट रहा है। कोलकाता में भी प्रदूषण की मात्रा अन्य शहरों से कम नजर नहीं आती। पर्यावरण के जानकारों ने कोलकाता में प्रदूषण के बढ़ते खतरे से लोगों को सतर्क भी किया है। ऐसे में ममता बनर्जी सरकार कोलकातावासियों को पर्यावरण हितैषी यात्रा कराने का वीरा उठाया है। अगले साल मार्च से कोलकाता की सडक़ों पर प्रदूषण मुक्त सीएनजी बसें चलाने का निर्णय लिया गया है। इस उद्देश्य से परिवहन विभाग बालीगंज स्थित कस्बा बस डिपो में एक रिफिलिंग स्टेशन विकसित कर रहा है। परिवहन विभाग मार्च 2020 तक शहर में 70 नई इलेक्ट्रिक बसों को भी चलाएगा। फलस्वरूप इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढक़र 150 हो जाएगी।
राज्य के परिवहन मंत्री शुभेन्दू अधिकारी ने शुक्रवार को विधानसभा में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगले साल मार्च में विभाग कोलकाता में 10 सीएनजी बसों को प्रयोग के तौर पर उतारेगा। मंत्री ने बताया कि सरकार सीएनजी की आपूर्ति के लिए राज्य के स्वामित्व वाली गेल (इंडिया) लिमिटेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। केंद्रीय पीएसयू राज्य में स्वच्छ ईंधन लाने के लिए एक पाइपलाइन का निर्माण कर रहा है, जबकि एक अन्य निजी क्षेत्र की कम्पनी स्वच्छ गैस को संपीडि़त रूप में आयात करने के लिए एक सीएनजी टर्मिनल स्थापित कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो