scriptWEST BENGAL, KOLKATA : कोलकाता में अब नहीं दिखेंगे कोयले वाले चूल्हे | Coal stove no longer seen in Kolkata. | Patrika News

WEST BENGAL, KOLKATA : कोलकाता में अब नहीं दिखेंगे कोयले वाले चूल्हे

locationकोलकाताPublished: Jul 24, 2019 03:14:35 pm

Submitted by:

Jyoti Dubey

– फुटपाथी दुकानों में भी लगाए जाएंगे इलेक्ट्रीक मीटर
– शहर को प्रदूषण मुक्त करने को केएमसी व सीईएससी ने लिया निर्णय
– कोयले वाले चूल्हों से फैलता है प्रदूषण

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

WEST BENGAL, KOLKATA : कोलकाता में अब नहीं दिखेंगे कोयले वाले चूल्हे

कोलकाता. महानगर के फुटपाथों पर आज भी आयरन करने से लेकर रोटियां बनाने तक के लिए स्टॉलों व दुकानों में कोयले के चूल्हे का इस्तेमाल होता है। इसकी वजह से शहर में प्रदूषण की मात्रा दिन-ब-दिन बढ़ रही है। पर्यावरणविदो ने भी इसे लेकर कोलकाता नगर निगम व राज्य के प्रदूषण विभाग के पास चिंता व्यक्त की थी।

इसको ध्यान में रखते हुए कोलकाता नगर निगम ने सीईएसई की मदद से फुटपाथ के सभी स्टॉलों व दुकानों में मीटर लगवाने का फैसला लिया है। सोमवार को इसे लेकर मेयर फिरहाद हकीम ने सीईएसई के प्रतिनिधियों के साथ एक अहम बैठक बुलाई। बैठक में दोनों इस नतीजे पर पहुंचे कि शहर से कोयले के चूल्हों को हटाने के लिए इलेक्ट्रीक मीटर लगाए जाएंगे। इससे सभी दुकानों व स्टॉलों में चूल्हे के इस्तेमाल की जगह बिजली से चलने वाले चूल्हों का इस्तेमाल करना संभव हो पाएगा।

मेयर फिरहाद हकीम ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जल्द ही सीईएसई की ओर से मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार निगम की ओर से शहर के कई स्टॉल धारकों व दुकानदारों को निगम की ओर से हीटर मुहैया कराया जाएगा। हीटर का आधा खर्च निगम व आधा खर्च स्टॉल के मालिक को भरना पड़ेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो