scriptमहानगर में इस मौसम का सबसे सर्द ताप | cold wave growing at kolkata | Patrika News

महानगर में इस मौसम का सबसे सर्द ताप

locationकोलकाताPublished: Nov 24, 2018 10:58:34 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

कोलकाता में 2 डिग्री तक लुढक़ा पारा—सर्दी का होगा अहसास आज से—–न्यूनतम तापमान में वृद्धि 26 से—-उत्तर-पश्चिम भारत से सर्द हवाओं के आने का सिलसिला शुरू

kolkata

महानगर में इस मौसम का सबसे सर्द ताप

कोलकाता. जम्मू-कश्मीर, देहरादून में हाल ही हुई बारिश और बर्फबारी का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के साथ-साथ कोलकाता सहित बंगाल में भी दिखने लगा है। कोलकाता में शनिवार सुबह लोगों को सर्दी का अहसास हुआ, जबकि कोलकाता में शुक्रवार को पारा 02 डिग्री तक लुढक़ा। पिछले 3 साल में इस मौसम में 23 नवंबर को सबसे कम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग की शनिवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले कुछ दिनों में सर्दी बढऩे की संभावना है। पर्वतीय इलाकों में बरसात और बर्फबारी के चलते बंगाल सहित उत्तरी भारत के मैदानों में सर्दी बढ़ेगी। स्काईमेट मौसम एजेंसी ने भी पूर्वी, उत्तरी-पश्चिमी भारत में कोहरा पडऩे की आशंका जताई है। अलीपुर मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जीके दास के अनुसार कोलकाता सहित बंगाल के अन्य भागों में उत्तर-पश्चिम भारत से सर्द हवाओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इसके कारण आने वाले दिनों में महानगर सहित संपूर्ण बंगाल में सर्दी बढ़ेगी। दास ने बताया कि २५ नवंबर तक सर्दी का अहसास होगा और २६ नवंबर से न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि हालांकि सर्दी के सितम के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। दिसंबर के दूसरे सप्ताह से कोलकाता में तेज सर्दी पड़ेगी। उधर कोलकाता की तरह ही दार्जिलिंग में भी पारा गिरने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ। कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, मालदह, बांकुड़ा, बद्र्धमान और मेदिनीपुर में भी पारा गिरा।
—-गर्म कपड़ों की दुकानों पर दिखी रौनक

सर्दी के तेवर तीखे होने से पहले ही कोलकाता के गर्म कपड़ों के बाजार में गर्माहट आने लगी है। नए डिजाइन से लेकर परंपरागत कपड़ों से तिब्बती मार्केट गुलजार हो गए हैं। नामी कंपनियों के आउटलेट्स से लेकर छोटी दुकानों पर शनिवार को लोग गर्म कपड़ों को देखते-खरीदते नजर आए। गर्म टी-शर्ट, स्वेटर, जैकेट, कोट, मफलर-टोपी के साथ मोजे आदि गर्म कपड़ों की बिक्री बढ़ गई है। धर्मतल्ला और वेलिंगटन बाजार के एक दुकान पर गर्म कपड़े बेचने वाले राहुल बर्मन ने बताया कि जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ेगी, मांग में इजाफा होगा। खरीदार अनु मल्होत्र ने बताया कि यहां गर्म कपड़ों की गुणवत्ता अच्छी है और दाम भी मुनासिब हैं।
—मैदानी भागों में अमृतसर सबसे सर्द शहर
शीत मौसम के आगमन के साथ ही अधिकांश जगहों पर रात के तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। कई इलाके ऐसे हैं जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किए गए। देश के मैदानी भागों में 24 नवंबर को पंजाब का अमृतसर सबसे सर्द शहर रहा। यहां न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
—देश भर में बने मौसमी सिस्टम
केरल तट, मालदीव से लेकर लक्षद्वीप तक ट्रफ रेखा गुजर रही है, जबकि जम्मू-कश्मीर के उत्तरी भागों में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ प्रणाली बना हुआ है। पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पूर्वी राज्यों में घना कोहरा छाया रहा। अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की वर्षा का अनुमान है। जम्मू-कश्मीर में ऊंचे इलाकों पर बर्फबारी, भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में कोहरा बना रहेगा और देश के शेष भागों में शुष्क मौसम।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो