scriptमौसम का सबसे सर्द दिन रहा महानगर में | coldest day at kolkata | Patrika News
कोलकाता

मौसम का सबसे सर्द दिन रहा महानगर में

कोलकाता में पारा लुढक़ा 13.6 डिग्री पर-कई जिलों के तापमान में गिरावट-पूरे बंगाल में दार्जिलिंग 2 डिग्री के साथ सबसे सर्द

कोलकाताDec 21, 2018 / 10:27 pm

Shishir Sharan Rahi

kolkata

मौसम का सबसे सर्द दिन रहा महानगर में

कोलकाता. साल के आखिरी महीने का दूसरा सप्ताह पार होने के बाद पश्चिम बंगाल में जोर पकडऩे लगी है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार शुक्रवार को इस मौसम का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया, क्योंकि इस दिन कोलकाता का न्यूनतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा जो सामान्य से 01डिग्री कम रहा। उधर पूरे बंगाल में सबसे सर्द स्थान दार्जिलिंग रहा, जहां का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री पर पहुंच गया है। मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उपनिदेशक संजीव बनर्जी ने शुक्रवार को बताया कि अब सर्दी का जोर पूरे बंगाल में बढऩे लगा है। दरअसल चक्रवात का प्रभाव खत्म होने के साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की सर्द हवा ने सक्रियता बढ़ा दी है। अगले कई दिनों तक इसका प्रभाव बने रहने से सर्द हवा चलेगी और अधिक सर्दी का अहसास होगा।
—–कहां-कितना पारा
कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर में भी तापमान सामान्य से एक या 2 डिग्री नीचे चल रहा। विभाग के मुताबिक दार्जिलिंग का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस, कूचबिहार में 10, जलपाईगुड़ी 10.7, बरहमपुर 13, बर्दवान का 11.5, दुर्गापुर 10, आसनसोल 10, अलीपुरदुआर 14, पुरुलिया 13, बांकुड़ा 11.5, मालदह 13 और झाडग़्राम में 14 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हुगली जिले का तापमान 10 डिग्री पर पहुंच गया है। अचानक पारे के इतना अधिक लुढक़ जाने की वजह से पूरे राज्य में तेज सर्दी पड़ रही है। दार्जिलिंग, सिलीगुड़ी के पहाड़ों पर पर्यटक बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं।
—-उधर दार्जिलिंग में बर्फबारी
उधर दार्जिलिंग में संदकफू तथा कई अन्य स्थानों पर बर्फबारी हुई। बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भारी संख्या में पर्यटक दार्जिलिंग गए हैं। दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र में कलिम्पोंग, कर्सियांग, मिरिक आदि इलाके में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। अगले एक-दो दिनों में पारा और नीचे गिरने की संभावना है। पिछले तीन-चार दिनों में संदकफू में लगातार बर्फबारी हुई है, जिससे 3 से 4 इंच तक बर्फ की परत सडक़ पर जम जाने से वाहनों की आवाजाही बंद है।
— विंटर सोलस्टाइस मनाया

उधर शुक्रवार को विंटर सोलस्टाइस मनाया गया। गूगल ने विंटर सोलस्टाइस पर गूगल डूडल बनाया। विंटर सोलस्टाइस का मतलब शुक्रवार का दिन सबसे छोटा। हर साल 21 दिसंबर साल का सबसे छोटा दिन होता है। शुक्रवार सबसे सर्द भी रहा और इसे गूगल ने विंटर सोलस्टाइस पर गूगल डूडल बनाकर सेलीब्रेट किया। २१ दिसबंर के दिन दिन छोटा और रात लंबी, आज के दिन सूरज से धरती काफी दूर रहती है और चांद की रोशनी आज के दिन ज्यादा देर तक पड़ी। चीन में राइस बॉल्स खाकर इस दिन को सेलीब्रेट किया गया।
—क्यों कहते हैं विंटर सोलस्टाइस?
विंटर सोलस्टाइस रखने की पीछे की वजह अलग है। सोलस्टाइस एक लैटिन शब्द है, जिसका मतलब सूरत स्थिर होता है। आयरलैंड में लोग सोलस्टाइस से पहले 5 हजार पुराने कब्रिस्तान में जमा होते हैं जहां कब्रिस्तान में सूर्य की किरणों के पडऩे का इंतजार करते हैं। इस दिन का धार्मिक महत्व भी है। मान्यताओं के अनुसार इसे धनुमास का अंतिम दिन और वास्तविक संक्राति के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि 1700 साल पहले इसी दिन मकर संक्रांति मनाई जाती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो