scriptमहानगर में अर्बन फॉरेस्टेशन के लिए बनाई जाएगी कमेटी | commitee will be constructed for urban forestation. | Patrika News
कोलकाता

महानगर में अर्बन फॉरेस्टेशन के लिए बनाई जाएगी कमेटी

– कोलकाता को ग्रीन एंड क्लीन सिटी बनाने के मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने के लिए मेयर फिरहाद हकीम ने शहर में अर्बन फॉरेस्टेशन योजना चालू करने का फैसला किया है। इस फैसले को लागू करने के लिए उक्त विषय से जुड़े विशेषज्ञों की एक कमेटी तैयार की जा रही है।

कोलकाताFeb 02, 2019 / 04:23 pm

Jyoti Dubey

Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

महानगर में अर्बन फॉरेस्टेशन के लिए बनाई जाएगी कमेटी

– एमआईसी देवाशीष कुमार की अध्यक्षता में शहर को क्लीन एंड ग्रीन सिटी बनाने का है लक्ष्य

कोलकाता. कोलकाता को ग्रीन एंड क्लीन सिटी बनाने के मुख्यमंत्री के सपने को साकार करने के लिए मेयर फिरहाद हकीम ने शहर में अर्बन फॉरेस्टेशन योजना चालू करने का फैसला किया है। इस फैसले को लागू करने के लिए उक्त विषय से जुड़े विशेषज्ञों की एक कमेटी तैयार की जा रही है। इस कमेटी में सदस्यों के रूप में हार्टिकल्चर विभाग, राज्य के वन दफ्तर विभाग और पर्यावरण संरक्षक के प्रतिनिधियों को रखा गया है। इसके साथ ही निगम की ओर से इस कमेटी का सदस्य बनने के लिए सीयू व जेयू के बोटेनी विभागों के अध्यक्षों को भी आमंत्रित किया गया है। उनके जवाब मिलते ही एमआईसी (पार्क एंड स्क्वायर) देवाशीष कुमार की अध्यक्षता में इस कमेठी का गठन हो जाएगा। कमेटी के देखरेख की जिम्मेदारी पार्क एंड स्क्वायर के डीजी देवाशीष चक्रवर्ती को दी गई है। गौरतलब है कि यह कमेटी शहर अर्बन फॉरेस्टेशन करने के तरीकों के साथ लोगों को इसके लिए प्रोत्साहित करने के तरीके निकालेगी। सूत्रों के अनुसार इसकी तैयारी निगम के पार्कों व बागानों से की जाएगी। इस कमेटी के सदस्य निगम के अधीन पार्कों व बागानों की देख-रेख में कार्यरत 25 माली व 12 स्थाई कर्मियों को इसके लिए प्रशिक्षण भी देंगे।

Home / Kolkata / महानगर में अर्बन फॉरेस्टेशन के लिए बनाई जाएगी कमेटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो