scriptप्रश्नपत्र में कश्मीर को पाक का हिस्सा बताने पर विवाद | Controversy over Kashmirs share of Pakistan in question paper | Patrika News

प्रश्नपत्र में कश्मीर को पाक का हिस्सा बताने पर विवाद

locationकोलकाताPublished: Dec 01, 2017 06:10:31 am

पश्चिम बंगाल में माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा में भूगोल के प्रश्नपत्र में भारत का गलत नक्शा परीक्षाथियों में बांटे जाने पर विवाद पैदा हो गया है

Wrong map,

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा में भूगोल के प्रश्नपत्र में भारत का गलत नक्शा परीक्षाथियों में बांटे जाने पर विवाद पैदा हो गया है। प्रदेश भाजपा ने आरोप लगाया है कि नक्शे में कश्मीर के कुछ हिस्से को पाकिस्तान का और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्से को चीन का हिस्सा दर्शाया गया है।

दूसरी तरफ राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने भाजपा के आरोप को झूठा बताया है। चटर्जी ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि सरकार को बदनाम करने के लिए भाजपा नेता षड्यंत्र के तहत इस तरह के मुद्दे उठा रहे हैं। उन्होंने माध्यमिक शिक्षा पर्षद को इस संबंध में पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने को कहा है।


इससे पहले प्रदेश भाजपा के सचिव राजू बनर्जी ने आरोप लगाया कि माध्यमिक की टेस्ट परीक्षा के प्रश्न पत्र में परीक्षार्थियों के बीच भारत का गलत नक्शा बांटा गया है। नक्शे में कश्मीर के कुछ हिस्से को पाकिस्तान का हिस्सा और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्से को चीन का हिस्सा दिखाया गया है। उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी तृणमूल टीचर्स एसोसिएशन की इस कृत्य के खिलाफ मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र लिखकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेगी।

वाटर मार्क की जगह कोड

भाजपा नेता राजू बनर्जी की ओर से मीडिया को दिखाए गए विवादित नक्शे को दिखाते हुए चटर्जी ने कहा कि उस पर वाटर मार्क लगा हुआ है, जबकि राज्य शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षाथियों को जारी किए गए नक्शे में वाटर मार्क नहीं है। वाटर मार्क की जगह उस पर एक कोड डाला हुआ है। उन्होंने कहा कि राजू बनर्जी ने कहा है कि कुछ स्कूलों ने उन्हें यह सूचना दी है। स्कूलों की ओर से उन्हें बताया गया है कि प्रश्न पत्र के साथ भाारत का गलत नक्शा परीक्षार्थियों में बांटा गया है। माध्यमिक शिक्षा पर्षद को उन स्कूलों के नाम जानने और उनके खिलाफ भी कार्रवाई करने को कहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो