scriptएक ही मरीज को कोरोना और डेंगू | Corona and dengue to the same patient | Patrika News

एक ही मरीज को कोरोना और डेंगू

locationकोलकाताPublished: Aug 06, 2020 04:24:59 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

कोरोनो वायरस के संक्रमण बढऩे के बीच कोलकाता में जानलेवा डेंगू के मामले आने लगे हैं। पिछले दिनों कोलकाता में कोविड-19 के रोगियों के डेंगू से पीडि़त होने की पुष्टि ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। पिछले सप्ताह महानगर में तीन ऐसे मरीज पाए गए, जिन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण के साथ ही डेंगू भी था।

एक ही मरीज को कोरोना और डेंगू

एक ही मरीज को कोरोना और डेंगू

पिछले सप्ताह महानगर में तीन ऐसे मरीज आए सामने
डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ी
कोलकाता.
कोरोनो वायरस के संक्रमण बढऩे के बीच कोलकाता में जानलेवा डेंगू के मामले आने लगे हैं। पिछले दिनों कोलकाता में कोविड-19 के रोगियों के डेंगू से पीडि़त होने की पुष्टि ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। पिछले सप्ताह महानगर में तीन ऐसे मरीज पाए गए, जिन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण के साथ
ही डेंगू भी था। डॉक्टरों को आशंका है कि यह मानसून का समय है। बारिश के साथ अगले महीने में डेंगू का प्रकोप बढऩे से ऐसे लोगों को डेंगू के साथ कोरोना वायरस से पीडि़त होने के मामले बढ़ेंगे, जिससे निपटना काफी मुश्किल होगा।

दर्द जैसे अतिव्यापी लक्षण
सीएमआरआई के संक्रमण नियंत्रण विशेषज्ञ देवकिशोर गुप्ता ने कहा कि कोरोनावायरस और डेंगू, दोनों वायरस के संक्रमण में बुखार, सिरदर्द और शरीर में दर्द जैसे अतिव्यापी लक्षण हैं। एक व्यक्ति को उक्त दोनों से पीडि़त हो सकता है, क्योंकि वैक्टर अलग हैं। जिन रोगियों को दोहरे संक्रमण का संदेह है, उन्हें लक्षणों के आधार पर उचित निदान किया जाना चाहिए।

डेंगू के लिए विपरीत संकेत
दूसरी ओर आरएन टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियक साइंसेज के आंतरिक चिकित्सा विशेषज्ञ अरिंदम विश्वास ने कहा कि कोविड १९ उपचार में कुछ रोगियों के प्रबंधन में एंटी-कोआगुलेंट का उपयोग किया जाता है। अब यदि कोरोना संक्रमित डेंगू से भी पीडि़त होता है तो उक्त दवा डेंगू के लिए विपरीत संकेत है। दोनों बीमारियों के प्रबंधन प्रोटोकॉल भी अलग हैं। इसलिए डेंगू और कोविड दोनों से संक्रमित रोगी का प्रबंधन करना काफी कठिन काम हो सकता है,
लेकिन डॉक्टर अभी भी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि रोगी के शरीर पर इन दोनों बीमारियों क्या प्रभाव पड़ रहा है।

यह पहली बार
कोलकाता के आईसीएच के बाल रोग विशेषज्ञ प्रभास प्रसून गिरी ने बताया कि यह पहली बार है जब एक ही व्यक्ति एक साथ कोविड-19 और डेंगू से पीडि़त पाए गए हैं। हमें यकीन नहीं है कि दोहरा संक्रमण एक मरीज को कैसे प्रभावित कर सकता है। दोनों वायरस के एक दूसरे के पूरक होने की संभावना हो सकती है। इस तरह के और अधिक मामले आने के बाद ही इस बारे में सुनिश्चित हुआ जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो