pathological postmortem-कोरोना संक्रमण फेफड़ों के साथ किडनी को भी पहुंचाता है नुकसान

कोरोना मरीज की पहली पैथोलॉजिकल ऑटोप्सी रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By: Krishna Das Parth

Published: 10 Jun 2021, 03:32 PM IST

kolkata.
कोरोना संक्रमण फेफड़े समेत किडनी को भी नुकसान पहुंचता है। फेफड़ों की परत लगभग नष्ट हो जाती है, इसलिए मरीज की सांसें फूलने लगती हैं। कोरोना वायरस ने किडनी को भी काफी नुकसान पहुंचाया है। राज्य में कोरोना मरीज की मौत के बाद पहली पैथोलॉजिकल ऑटोप्सी रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है।
'गणदर्पण' नामक समूह के प्रमुख ब्रज राय की मेडिकल पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट स्वास्थ्य भवन को सौंपी गई है। सूत्रों ने कहा कि उनके गुर्दे और फेफड़ों में महत्वपूर्ण बदलाव देखे गए। गुर्दे और फेफड़ों के अंदर और बाहर कुछ क्रोनिक परिवर्तन पाए गए हैं।
अचानक जो बदलाव हुए हैं, वे मुख्य रूप से कोरोना के कारण माने जा रहे हैं। कोशिकाओं में कई बदलाव देखे गए हैं। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे और अधिक विस्तृत शोध किया जाएगा।
ब्रज राय ने मौत से पहले निर्णय लिया था कि चिकित्सकों और विशेषज्ञों को यह जानने की जरूरत है कि अगर कोरोना शरीर के अंदरूनी हिस्से में बस गया तो क्या बदलेगा। इसलिए उन्होंने शरीर दान किया था और मौत के बाद ऑटोप्सी कर जांच की सहमति दी थी।
अब तक जो पता चला है वह यह है कि जब आप कोरोना से संक्रमित होते हैं तो फेफड़े बदल रहे होते हैं। फेफड़ों में संक्रमण इतना गंभीर होता जाता है कि मरीज की मौत हो जाती है। संयोग से ब्रज रॉय पहले से ही किडनी की बीमारी से पीडि़त थे। लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद होती हैं।
उनके पैथोलॉजिकल पोस्टमॉर्टम से पता चला कि जब कोरोना प्रभावित होता है तो फेफड़े और किडनी बदल जाते हैं। संयोग से ब्रज रॉय मरणोपरांत शरीर और अंग दान आंदोलन के अग्रणी थे। वे 74 वर्ष के थे। उन्हें कई तरह की बीमारियां थीं। उन्हें संबंधित समस्याओं के साथ एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहीं कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। ब्रज राय ने मई में अंतिम सांस ली।
ब्रज बंगाल में शरीर दान और अंगदान आंदोलन के अग्रणी थे। उन्होंने शरीर दान और अंगदान जैसे आंदोलन को बंगाल में लोकप्रिय और उपयोगी बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। साथ ही लंबे वाम आंदोलन में शामिल थे।

Krishna Das Parth Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned