scriptकोरोना: इटली की राह पर कोलकाता पुलिस | Corona: Kolkata Police on the way to Italy Police | Patrika News

कोरोना: इटली की राह पर कोलकाता पुलिस

locationकोलकाताPublished: Apr 02, 2020 05:53:08 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

देश दुनिया में कोरोना वायरस से लडऩे के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस ने इटली के तर्ज पर लॉकडाउन के बीच कोविद-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभिनव प्रयोग शुरू किया है। इटली में इस वायरस से लडऩे के लिए लोगों ने संगीत को अपना हथियार बनाया था। उसी तरह सिटी ऑफ ज्वॉय में इंटाली थाना के प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस गाना गा कर घरों में कैद लोगों का मनोबल बढ़ा रही है

कोरोना: इटली की राह पर कोलकाता पुलिस

कोरोना: इटली की राह पर कोलकाता पुलिस

गाना गा कर लोगों को जागरूक कर रही इंटाली थाना की पुलिस
कोलकाता. देश दुनिया में कोरोना वायरस से लडऩे के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में पुलिस ने इटली के तर्ज पर लॉकडाउन के बीच कोविद-19 के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभिनव प्रयोग शुरू किया है। इटली में इस वायरस से लडऩे के लिए लोगों ने संगीत को अपना हथियार बनाया था। उसी तरह सिटी ऑफ ज्वॉय में इंटाली थाना के प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस गाना गा कर घरों में कैद लोगों का मनोबल बढ़ा रही है और लोगों को कोरोना से लडऩे के लिए प्रेरित कर रही है।
थाना प्रभारी देवाशीष दत्ता अपनी पूरी टीम के साथ सड़कों पर माइक से गाना गा रहे हैं और बड़ी-बड़ी बिल्डिंगों में मौजूद लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह भी उनके साथ यह गीत गाएं। वह लोगों को सकारात्मक बने रहने का संदेश भी दे रहे हैं।

भारत जीतेगा, कोरोना हारेगा
पुलिस अधिकारी ‘हम होंगे कामयाब…Ó के अंग्रेजी संस्करण ‘वी शैल ओवरकम, वन डे…Ó गीत गाकर लोगों को यह बता रहे हैं और विश्वास दिला रहे हैं कि हम सब मिलकर जानलेवा कोरोना वायरस को परास्त कर देंगे। भारत जीतेगा, कोरोना हारेगा। इसके लिए जरूरी है कि हमारा हौसला बुलंद हो, सोच सकारात्मक हो और हम सब मिलकर इस घातक वायरस को फैलने से रोकें। चेन को तोड़कर ही हम उसे परास्त कर सकते हैं।

हम घर में कोरोना देश से बाहर
वह लोगों को यह बताना चाह रहे हैं कि आप घर में रहेंगे, तो कोरोना देश से बाहर जायेगा। इसके बाद फिर सभी लोग उसी आजादी के साथ अपने शहर में, अपने देश में घूम पायेंगे, जैसे 22 मार्च से पहले घूमते थे। इसलिए जरूरी है कि हम कुछ दिन का कष्ट झेल लें, ताकि और लोगों को कष्ट झेलना न पड़े।

पुलिस की तारीफ की
कोलकाता पुलिस की इस पहल की लोग काफी तारीफ कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि यदि आप घर में बोरियत महसूस कर रहे हैं, तो गीत गाइए . संगीत से नाता जोड़ें पड़ोसियों से भले न मिलें, लेकिन अपनी-अपनी बालकनी में आकर एक-दूसरे के साथ बातें करें, गीत-संगीत सुनें और गीत सुनाएं.

ऐसा करते इटली में
इटली में वाद्य यंत्रों के साथ लोग एक-दूसरे के साथ गीत गाते। कोरोना वायरस के आतंक को कम करते थे, इसमें पुलिस के जवान भी उनका साथ देते थे। कोलकाता पुलिस के इंटाली थाना के प्रभारी ने उससे प्रेरणा ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो