scriptलंदन से आने वाला एक यात्री मिला कोरोना पोजीटिव | Corona Positiv found a passenger coming from London | Patrika News

लंदन से आने वाला एक यात्री मिला कोरोना पोजीटिव

locationकोलकाताPublished: Oct 27, 2020 04:49:10 pm

Submitted by:

Vanita Jharkhandi

। वह बिना कोविड नकारात्मक प्रमाण पत्र के लंदन से कोलकाता में उतरा था। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार, जो लोग अब विदेश से सीधे वंदे भारत या कोलकाता में आना चाहते हैं, उनके पास सीवीआईडी नकारात्मक प्रमाणपत्र होना चाहिए।

लंदन से आने वाला एक यात्री मिला कोरोना पोजीटिव

लंदन से आने वाला एक यात्री मिला कोरोना पोजीटिव


कोलकाता
लंदन से कोलकाता आया एक यात्री कोरोना पोजिटीव पाया गया। उसे राजारहाट के सरकारी कोविड अस्पताल में भेज दिया गया है। वह बिना कोविड नकारात्मक प्रमाण पत्र के लंदन से कोलकाता में उतरा था। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार, जो लोग अब विदेश से सीधे वंदे भारत या कोलकाता में आना चाहते हैं, उनके पास सीवीआईडी नकारात्मक प्रमाणपत्र होना चाहिए। हालांकि यह नियम अन्य सभी देशों से आने वाले यात्रियों के लिए अपरिवर्तित है। हाल ही में लंदन से भारत के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट में सीधे कोलकाता आने वाले यात्रियों के लिए नियम बदल दिया गया था। क्योंकि लंदन से कोविड नकारात्मक प्रमाण पत्र प्राप्त करने में परेशानी हो रही थी। इसके कारण यात्रियों की संख्या कम हो रही थी। यह सही है, जो लोग लंदन से आने पर कोविड नेगेटिव सर्टिफिकेट नहीं ला सकते, उन्हें कोलकाता में उतरने के बाद पुराने घरेलू टर्मिनल पर ले जाया जा रहा है तथा उनका नमूना लिया जाएगा। कोरोना टेस्ट रिपोर्ट आने तक उन्हें वहीं इंतजार करना होगा। नकारात्मक रिपोर्ट वाले यात्री सीधे घर जाएंगे और 14 दिनों के लिए घर के निरीक्षण में रहेंगे। यदि किसी और की रिपोर्ट सकारात्मक है, तो उसे अस्पताल ले जाया जाएगा। बाकी के इंतजाम उसके लक्षणों को देखने के बाद किए जाएंगे। यह सिस्टम 22 अक्टूबर से आरम्ङ किया गया था। अब सप्ताह में दो दिन लंदन से कोलकाता के लिए उड़ानें हैं। बुधवार की रात आती है और गुरुवार सुबह निकल जाती है। दूसरी उड़ान शनिवार रात को आती है और रविवार की सुबह रवाना होती है। कोलकाता हवाई अड्डे के सूत्रों के अनुसार, बुधवार रात लंदन से आने वाले छह यात्रियों में से 10 के पास कोविड नकारात्मक प्रमाण पत्र नहीं था। उनकी लार के नमूने पुराने टर्मिनल में ले जाए गए। कुछ ही घंटों के भीतर, उन 10 लोगों की रिपोर्ट नकारात्मक आ गई। वे सब घर चले गए।
शनिवार रात पहुंचे 90 यात्रियों में से 14 के पास प्रमाणपत्र नहीं था। 14 में से एक दो महीने का बच्चा था। उसे छोड़कर, शेष 13 लोगों के लार के नमूने परीक्षण के लिए भेजे गए। रविवार की सुबह जब रिपोर्ट आई तो देखा गया कि 30 वर्षीय व्यक्ति के शरीर में संक्रमण था। कोलकाता हवाई अड्डे के निदेशक कौशिक भट्टाचार्य ने बताया कि वह युवक अकेला आया था। उन्हें राजारहाट के सरकारी कोविड अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया। मामले की सूचना एयरलाइन को भी दी गई है। क्योंकि विमान में युवक के आस-पास कोई भी बैठा होगा, उसे भी चेतावनी दी जानी चाहिए। एयर इंडिया के मुताबिक विमान को लंदन से उतारने के बाद यात्रियों के उतरने पर विमान में खराबी आ गई थी। परिणामस्वरूप, कोलकाता जाने वाले यात्रियों को संक्रमण का खतरा नहीं है। हालांकि, संबंधित यात्रियों से यह देखने के बाद संपर्क किया जाएगा कि युवक के आसपास कौन बैठा था और वे कितने करीब थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो