scriptWest Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में कोरोना बेकाबू, मचा हाहाकार | Corona uncontrollable in West Bengal, creating outcry | Patrika News

West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में कोरोना बेकाबू, मचा हाहाकार

locationकोलकाताPublished: Apr 27, 2021 12:25:47 am

पश्चिम बंगाल में कोरोना दिन-ब-दिन विकराल रूप धारण करता जा रहा है। मौत और संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। चारों ओर हाहाकार मच गया है। सोमवार को कोरोना से 68 लोगों की मौत हुई है…

West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में कोरोना बेकाबू,  मचा  हाहाकार

West Bengal Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल में कोरोना बेकाबू, मचा हाहाकार

कोलकाता

West Bengal Assembly Elections 2021: चुनावी मौसम में पश्चिम बंगाल में कोरोना दिन-ब-दिन विकराल रूप धारण करता जा रहा है। मौत और संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। चारों ओर हाहाकार मच गया है। सोमवार को कोरोना से 68 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना ने अब तक 11,009 लोगों की जान ले ली है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 15,992 नए मामले सामने आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या में 6,149 की वृद्धि हुईं है। राज्य में रिकवरी रेट 86.06 प्रतिशत है। राज्य में अब तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 7,59,942 पहुँच गई है। 24 घंटे में 9,775 लोग स्वस्थ हुए हैं। इस प्रकार राज्य में अब तक स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 6,53,984 पहुँच गई।

महानगर कोलकाता में हालत बदतर
कोलकाता और उत्तर 24 परगना जिले की हालत बदतर हो गई है। सोमवार को कोलकाता में संक्रमण के 3,868 मामले सामने आए हैं और 26 लोगों की मौत हुई है। उत्तर 24 परगना में संक्रमण के3,425 मामले सामने आए हैं और 11 लोगों की मौत हुई है।

ममता ने हालात पर की बैठक
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राज्य के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना को नियंत्रित करने के उपायों पर चर्चा हुई। सीएम ने कहा कि प्रशासन को सख्त होना होगा। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव अलापन बनर्जी और स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम भी मौजूद थे। सीएम ने कोलकाता समेत राज्य भर में महामारी से बचाव के उपायों के बारे में जानकारी ली और विशेष तौर पर चुनाव वाले क्षेत्रों में निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि राज्य भर के निजी और सरकारी अस्पतालों में बेड बढ़ा दिए गए हैं तथा स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। अधिकारियों ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज करने पर जोर दिया। केंद्र सरकार ने फिर राज्य को तीन लाख वैक्सीन उपलब्ध कराई है।

ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की किल्लत
गत कुछ दिनों में स्थिति इतनी भयावह हो गई है कि महानगर में मरीजों को ऑक्सीजन और अस्पतालों में बेड की किल्लत होने लगी है। गंभीर रूप से बीमार कोरोना मरीजों को आईसीयू में जगह नहीं मिल रही है।
नाम नहीं छापने की शर्त पर राज्य के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि समय रहते कड़ाई से कोविड-19 के नियमों को लागू नहीं करने और संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए प्रभावी कदम नहीं उठाए गए तो स्थिति पर काबू पाना काफी मुश्किल हो जाएगा।

एक महीने में बिगड़ी हालत
पिछले 24 दिनों में कोरोना की संक्रमण दर 4.9 प्रतिशत से बढ़कर लगभग 28 प्रतिशत हो गई है। अब यह आंकड़ा 50 प्रतिशत पार कर गया है। एक महीने पहले कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच करवाने वाले 20 में से सिर्फ एक व्यक्ति संक्रमित पाया जाता था, लेकिन अब हर दो में से एक व्यक्ति संक्रमित पाया जा रहा है। पूरे बंगाल में हर चार में से एक व्यक्ति पीडि़त पाया जा रहा है।

वास्तविक पीडि़तों की संख्या अधिक
राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि वास्तविक पीडि़तों की संख्या अधिक है। कई संक्रमित खुलेआम घूम रहे हैं, जिनमें कोई लक्ष्य दिखाई नहीं दे रहा है और वे जांच भी नहीं करवा रहे हैं। पीयरलेस हॉस्पिटल के माइक्रोबायोलिजिस्ट भास्कर नारायण चौधरी ने बताया कि तेजी से संक्रमित होने की वजह म्यूटेंट वायरस है, जोकि काफी कम समय में ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है।

असम- बंगाल सीमा सील
इस बीच इस दिन सुबह असम-बंगाल सीमा को सील कर दिया गया है। असम के छोटोगुमा से बंगाल के बॉक्सिरहाट के प्रवेश द्वार और बॉक्सिरहाट बाजार से सटी असम-बांग्ला सीमा के प्रवेश द्वार को सील कर दिया गया है।

भाजपा प्रत्याशी कोविड-19 से संक्रमित
भाजपा उम्मीदवार परनो मित्रा और माकपा उम्मीदवार शतरूप घोष कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। अभिनेत्री मित्रा उत्तर 24 परगना जिले के बरानगर, जबकि शतरूप घोष कसबा से माकपा के उम्मीदवार हैं। दोनों ही विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो चुका है। शतरूप घोष को ईएम बाईपास स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराने की खबर है। परनो मित्रा ने कहा कि मैं सभी के साथ एक अहम जानकारी साझा करना चाहती हूं। जांच में मैं कोविड संक्रमित पाई गई हूं। मेरा अनुरोध है कि पिछले सात दिनों में जो भी मेरे संपर्क में आए, या रहे हैं, वे, कृपया, पृथक-वास में चले जाएं, अपनी जांच कराएं

बंगाल में कोरोना की बढ़ती रफ्तार
1 अप्रेल 26 अप्रेल
नए मामले – 1,274 15,992
मौत – 02 68
एक्टिव केस – 6,513 94,949
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो