COVID-19: सरसों का तेल कोरोना वायरस को मात देने में कारगर

- सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर ने किया दावा, पुलिसकर्मियों को दिया इस्तेमाल करने का सुझाव

By: Ashutosh Kumar Singh

Updated: 26 Jun 2020, 01:56 AM IST

कोलकाता
पूरे विश्व में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अभी तक कोई वैक्सिन विकिसत नहीं की जा सकी है और नहीं संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोई ठोस दवा। ऐसे में भारत में लोग कोरोना से बचाव के लिए कुछ जड़ीबूटी को मिलाकर काढ़ा पी रहे हैं तो कुछ लोग गिलोय-आंवला का जूस तो कुछ लोग इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ह्रर्बल प्रोडक्ट्स का सेवन कर रहे हैं। सभी लोग खुद इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद को कोरोना वायरस के खिलाफ कारगर बता रहे हैं।
इसीक्रम में पश्चिम बंगाल के सिलीगु़ड़ी में कुछ पुलिसकर्मियों ने खुद को कोरोना वायरस से बचाने का एक तरीका ढूंढ लिया है। यहां के पुलिस कर्मचारियों के पास एक आधिकारिक विज्ञपति है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि सरसों के तेल का इस्तेमाल करने, गर्म पानी में नींबू डालकर पीने और कुछ अन्य घरेलू नुस्खों से ना केवल कोरोना वायरस में राहत मिलती है बल्कि इससे मरीज ठीक भी हो जाता है। विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि सिलीगुड़ी पुलिस कमिश्नरेट में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के इस प्रयोग से कई लोगों को फायदा पहुंचा है।

पुलिस अधिकारियों द्वारा सर्कुलेट आधिकारिक पत्र में कहा गया है कि ये उपाय ना केवल कोरोना वायरस में राहत पहुंचाते हैं बल्कि इससे ठीक भी कर देते हैं। इसके मुताबिक रोजाना उबले अंडों, चावल और सलाद में सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों के तेल को दिन में तीन बार नाक में डालें, 4-5 बार भाप लें, दिन में चार बार गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं, गर्म पानी में नमक डालकर दिन में चार बार पिएं और रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं।
सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर त्रिपुरारी अर्थव कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों को ये उपयोग करने के लिए कह रहे हैं। उनके अनुसार डीसी रैंक के एक अधिकारी का एक रिश्तेदार, कांस्टेबल और उसकी पत्नी कोविड-19 से संक्रमित हो गए थे और इन उपायों को करने के बाद उनकी सेहत में सुधार आया है। उन्होंने और तीन-चार मरीजों के इस नुस्खे से स्वस्थ होने का दावा किया है। पुलिस कमिश्नर का कहना है कि सरसो का तेल काफी ज्यादा प्रभावी है।

Corona virus
Show More
Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned