कोविड-19 वैक्सीनेशन: पश्चिम बंगाल में पहले दिन हुई ये परेशानी

  • भारत में शनिवार से कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू हो गया है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम के पहले ही दिन पश्चिम बंगाल में रूकावट पैदा हुई है...

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 16 Jan 2021, 09:34 PM IST

कोलकाता

भारत में शनिवार से कोरोना वैक्सीनेशन का प्रोग्राम शुरू हो गया है। वैक्सीनेशन प्रोग्राम के पहले ही दिन पश्चिम बंगाल में रूकावट पैदा हुई है। टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी और ट्रैक करने के लिए केंद्र की ओर से विकशित कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (कोविन) ऐप अनुप्रयोग के संचालन में अधिकारियों का परेशानी का सामना करना पड़ा।
राज्य भर में वैक्सीन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के बारे में ऐप पर डेटा अपलोड करते समय स्वास्थ्य कर्मियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा, क्योंकि आवेदन में इसके संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही थी। “कुछ तकनीकी गड़बड़ियां थीं और शुक्रवार से ऐप धीमा हो गया था। सभी कर्मचारी स्वास्थ्य कर्मियों के पास नहीं जा रहे थे, जिन्हें शनिवार सुबह टीका लगना था। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा शनिवार की सुबह जब राज्य भर के 204 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चला तो ऐप में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस स्थिति में संबंधित व्यक्तियों को व्यक्तिगत रूप से वैक्सीनेशन के लिए फोन करके सूचित किया गया।
कोलकाता के उत्तर में लगभग 200 किलोमीटर दूर मुर्शिदाबाद जिले के कान्दी उप-विभागीय अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि टीके प्राप्त करने वाले लाभार्थियों का डेटा ऐप पर अपलोड किया जाना था, लेकिन इसमें बहुत समय लग रहा था क्योंकि ऐप बहुत धीरे-धीरे काम कर रहा था। बाकी सब ठीक रहा।

COVID-19
Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned