पश्चिम बंगाल में रथ चलाने का प्रयास विफल करेगी माकपा

पश्चिम बंगाल में रथ चलाने का प्रयास विफल करेगी माकपा

Prabhat Kumar Gupta | Updated: 20 Dec 2018, 10:24:29 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

भाजपा की प्रस्तावित रथयात्रा को हाईकोर्ट की एकल पीठ ने भले ही अनुमति दी हो, पर पश्चिम बंगाल में रथयात्रा के नाम पर धार्मिक भावनाओं को उभारने का हर स्तर पर विरोध होगा। माकपा कार्यकर्ता रथ चलाने के भाजपा के प्रयास को नाकाम करने के लिए सडक़ों पर उतरेंगे।

 

-कहा, राज्य सरकार की भूमिका संदिग्ध
कोलकाता.

भाजपा की प्रस्तावित रथयात्रा को हाईकोर्ट की एकल पीठ ने भले ही अनुमति दी हो, पर पश्चिम बंगाल में रथयात्रा के नाम पर धार्मिक भावनाओं को उभारने का हर स्तर पर विरोध होगा। माकपा कार्यकर्ता रथ चलाने के भाजपा के प्रयास को नाकाम करने के लिए सडक़ों पर उतरेंगे। माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य तथा वाममोर्चा विधायक दल के नेता डॉ. सुजन चक्रवर्ती ने गुरुवार को हाईकोर्ट के आदेश पर अपनी प्रतिक्रिया में ऐसा कहा। उन्होंने कहा कि रथयात्रा को लेकर राज्य सरकार की भूमिका संदिग्ध है। कारण सरकार जो चाहती थी अदालत का आदेश भी उसी दिशा में है। तृणमूल कांग्रेस और भाजपा धार्मिक भावनाओं को उभार कर राजनीति कर रही है। इस मु²े पर पिछले करीब डेढ़ महीने से राज्य सरकार टाल मटोल कर रही है। भाजपा जब यात्रा की बात कही थी तब सरकार यह कहने को हिम्मत नहीं जुटा सकी कि राजनीतिक कार्यक्रम हर समय किया जा सकेगा, पर रथयात्रा का मतलब भगवान जगन्नाथ का इस्तेमाल कर राजनीति को अनुमति नहीं मिल सकती। सुजन ने सवाल किया कि रथयात्रा पर राज्य सरकार आपत्ति क्यों नहीं की? रथयात्रा की बात कह भाजपा भगवान जगन्नाथ का अपमान कर रही है। साल में एक बार आषाढ़ महीने में ही जगन्नाथ की रथयात्रा निकलती है। भाजपा रथयात्रा के नाम पर धार्मिक भावनाओं को उभारने का प्रयास कर रही है। माकपा इसका तीव्र विरोध करेगी। माकपा कार्यकर्ता रथ चलाने के प्रयास को विफल करेंगे। पश्चिम बंगाल में साम्प्रदायिक भावनाओं की आड़ में रथ चलाने का प्रयास हुआ तो जनता उस रथ का पहिया तोड़ देगी।
भाजपा को ऑक्सीजन दे रहीं ममता- मन्नान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता अब्दुल मन्नान ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर भाजपा को ऑक्सीजन जुटाने का आरोप लगाया है। भाजपा के राजनीतिक कार्यक्रम में बाधा पहुंचा कर ममता राज्य में उसे और जीवित रखना चाह रही हैं। मन्नान ने कहा कि राज्य की जनता जहां भाजपा को हीन दृष्टि से देख रही है वहां ममता अपनी हरकतों से उसे उत्साहित कर रही हैं। ऐसा इसलिए कर रही हैं ताकि कांग्रेस और माकपा को कमजोर किया जा सके। इससे स्पष्ट है कि मुख्यमंत्री के साथ भाजपा की अंदरुनी दोस्ती कायम है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned