scriptRiver cruise service in Ganga: अगले महीने से गंगा नदी में शुरू होगा क्रूज़ सेवा | Cruise service will start in Ganga river from 1st October | Patrika News

River cruise service in Ganga: अगले महीने से गंगा नदी में शुरू होगा क्रूज़ सेवा

locationकोलकाताPublished: Sep 28, 2020 04:16:43 pm

Submitted by:

Manoj Singh

सिंगापुर और ब्रेटन की तरह पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) पर्यटकों और स्थानीय आगंतुकों को शहर की विरासत को देखने का एक यादगार अनुभव कराने के लिए गंगा नदी मं क्रूज़ सेवा शुरू करने जा रहा है। लंदन नदी क्रूज़ या सिंगापुर बोट राइड या गोवा में मांडोवी नदी पर चलने वालों क्रूज की तरह पश्चिम बंगाल परिवहन निगम गंगा में क्रूज सेवा शुरू करने जा रहा है। लेकिन यह बहुत ही सत्ता होगा। 90 मिनट की क्रूज की सवारी के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सिर्फ 39 रुपए चुकाना पड़ेगा।

River cruise service in Ganga: अगले महीने से गंगा नदी में शुरू होगा क्रूज़ सेवा

River cruise service in Ganga: अगले महीने से गंगा नदी में शुरू होगा क्रूज़ सेवा

सिर्फ 39 रुपए में पश्चिम बंगाल परिवहन निगम करवाएगा कोलकाता के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भ्रमण
कोलकाता
सिंगापुर और ब्रेटन की तरह पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) ने पर्यटकों और स्थानीय आगंतुकों को शहर की विरासत को देखने का एक यादगार अनुभव कराने के लिए गंगा नदी मं क्रूज़ सेवा शुरू करने जा रहा है।
डब्ल्यूबीटीसी के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने रविवार को बताया कि लंदन नदी क्रूज़ या सिंगापुर बोट राइड या गोवा में मांडोवी नदी पर चलने वालों क्रूज की तरह पश्चिम बंगाल परिवहन निगम गंगा में क्रूज सेवा शुरू करने जा रहा है। लेकिन यह बहुत ही सत्ता होगा। 90 मिनट की क्रूज की सवारी के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सिर्फ 39 रुपए चुकाना पड़ेगा। 39 रुपए में क्रूज मुफ्त ऑनबोर्ड हेरिटेज टूर गाइड दिया जाएगा। इनके अलावा क्रूज में नि: शुल्क सेल्फी बूथ, पीने का पानी और वॉशरूम होंगे।
उन्होंने कहा कि इस सेवा को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य हेरिटेज रिवर क्रूज के अनुभव को सभी क्षेत्रों के लोगों और सभी आयु वर्ग के लोगों में लोकप्रिय बनाना और उन्हें आकर्षित करना है। यह सेवा एक अक्टूबर से शुरू किया जाएगा, जिसके जरिए लोग आंनंदों का शहर कोलकाता के कई स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। परिवहन निगम इस क्रूज सेवा को बिना लाभ के आधार पर संचालित करेगा। यह मिलेनियम पार्क से सोमवार से शुक्रवार तक सबुह चार और शाम छह बजे और शनिवार, रविवार और छुट्टियों दिन दोपहर दो बजे से शाम छह बजे तक चलेगा।
उन्होंने कहा कि क्रूज के दौरान आगंतुक ‘मायेर घाट’ देखेंगे, जिसे रामकृष्ण परमहंस की पत्नी मा सारदा नियमित रूप से सूर्यास्त के बाद गंगा नदी के तट पर गंगा आरती के अलावा इसे देखने जाती थी। इसके अलावा क्रूज ने अर्मेनियाई घाट, निमताला घाट, चांदपाल घाट, 1952 में अस्तित्व में आए पूर्वी रेलवे मुख्यालय और बिनॉय बादल दिनेश बाग सहित नदी के किनारे शहर के कई स्थानों से गुजरेगा। आगंतुक कोलकाता के इतिहास और विरासत में एक सवारी का आनंद लेंगे। कपूर के अनुसार कोरोनावायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए समुचित स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने के लिए क्रूज़ में अधिकतम 150 लोगों को समायोजित किया जाएगा। कपूर ने कहा कि डब्ल्यूबीटीसी भविष्य में शैक्षिक पर्यटन के लिए क्रूज के लिए विशेष बुकिंग की व्यवस्था करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो