scriptममता के शासनकाल में शिक्षण संस्थानों में अंधेरा छाने का संकेत-राज्यपाल | CU covocation incident brought Darkness in Educational Institutes | Patrika News

ममता के शासनकाल में शिक्षण संस्थानों में अंधेरा छाने का संकेत-राज्यपाल

locationकोलकाताPublished: Jan 29, 2020 07:50:28 pm

Submitted by:

Prabhat Kumar Gupta

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि कलकत्ता विश्वविद्यालय के दीक्षांत (२८ जनवरी ) समारोह की अप्रत्याशित घटना राज्य में अंधेरा छाने का संकेत है।

ममता के शासनकाल में शिक्षण संस्थानों में अंधेरा छाने का संकेत-राज्यपाल

ममता के शासनकाल में शिक्षण संस्थानों में अंधेरा छाने का संकेत-राज्यपाल

कोलकाता.
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि कलकत्ता विश्वविद्यालय के दीक्षांत (२८ जनवरी ) समारोह की अप्रत्याशित घटना राज्य में अंधेरा छाने का संकेत है। उक्त घटना ने विश्वविद्यालय के इतिहास को कलंकित कर दिया है। राज्यपाल ने कहा कि दक्षिण कोलकाता के नजरूल मंच में आयोजित दीक्षांत समारोह में उनके प्रवेश करने के वक्त उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा।
राज्यपाल ने आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों में विद्यार्थियों के साथ-साथ कुछ बाहरी तत्व भी शामिल थे। वे लोग ही प्रदर्शन कर रहे थे। नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत विनायक बनर्जी को कलकत्ता विश्वविद्यालय की ओर से डी-लिट दिए जाने पर राज्यपाल ने कहा कि ‘मुझे उनके हाथों में डी-लिट प्रदान करना था, पर नहीं दे सका।’ इसके लिए वह खुद व्यथित हैं। उल्लेखनीय है कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ को छात्रों के एक समूह ने कलकत्ता विश्वविद्यालय के सालाना दीक्षांत समारोह में मंगलवार को शामिल नहीं होने दिया। इसके बाद, राज्यपाल परिसर से चले गए।
कर्तव्य पूरा करने से कोई नहीं रोक सकता:
राज्यपाल धनखड़ ने कहा कि बुधवार को राजभवन में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कलकत्ता विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह से ‘भीड़’ ने उन्हें वापस जाने को विवश कर दिया था। इसके बाद से वह पूरी तरह विचलित हो गए। धनखड़ ने कहा कि मंगलवार को दीक्षांत समारोह में जो हुआ उससे मैं पूरी तरह हिल गया हूं …। संवाददाताओं के सवाल पर राज्यपाल ने कहा कि जो चीजें कल हुईं, वो अचानक से नहीं हुई। कुलाधिपति (चांसलर) को विधिवत आमंत्रित किए जाने के बावजूद बेकाबू भीड़ के माध्यम से उन्हें आयोजन स्थल से जाने के लिए मजबूर किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो