scriptचक्रवाती तूफान अम्फान: बंगाल में एक लाख करोड़ की क्षति-मुख्यमंत्री | Cyclone Amfan: One lakh crore loss in Bengal-CM | Patrika News

चक्रवाती तूफान अम्फान: बंगाल में एक लाख करोड़ की क्षति-मुख्यमंत्री

locationकोलकाताPublished: May 23, 2020 11:25:56 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

-तूफान अम्फान से भारी तबाही
6 करोड़ लोग प्रभावित, 86 की मौत
13.5 लाख से अधिक मकान क्षतिग्रस्त
सिर्फ कोलकाता में गिरे 5 हजार पेड़
बिजली के खंभेे, मोबाइल फोन के टावर गिरने से संपर्क कटा
6.18 लाख लोगों को विभिन्न शिविरों में रखा गया
मुख्यमंत्री ने मांगी सेना, पोर्ट ट्रस्ट और रेलवे से मदद

चक्रवाती तूफान अम्फान: बंगाल में एक लाख करोड़ की क्षति

चक्रवाती तूफान अम्फान: बंगाल में एक लाख करोड़ की क्षति

कोलकाता. चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल में जानमाल का भारी नुकसान हुआ है। भयावह तूफान को गुजरे तीन दिन हो गए हैं, लेकिन अब तक जिंदगी पटरी पर नहीं आ पाई है। लोगों को पेयजल किल्लत, बिजली संकट, इंटरनेट सेवा की बाधा समेत कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। महानगर समेत विभिन्न जिलों के प्रमुख रास्तों पर पेड़ और बिजले के खंभे गिरे पड़े हैं। इन्हें हटाने का काम शुरू किया गया है, लेकिन जितनी गति होनी चाहिए वह नहीं हो पा रही। इसको देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सेना, पोर्ट ट्रस्ट और रेलवे से मदद मांगी है।
पश्चिम बंगाल सरकार से प्राप्त आँकड़ों के अनुसार तूफान से राज्य को एक लाख करोड़ रुपए की क्षति हुई है। करीब 86 लोगों की मौत हुई है। 13.5 लाख से अधिक मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं और लगभग 6 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। दक्षिण 24 परगना जिले में 10 लाख तो पूर्व मिदनापुर जिले में करीब 3 लाख मकान ध्वस्त हुए हैं। अनगिनत पेड़, बिजली के खंभे, मोबाइल फोन के टावर धराशायी हुए हैं। केवल कोलकाता में ही लगभग 5 हजार पेड़ गिरे हैं।
राज्य के 384 ब्लॉक, स्थानीय निकाय तूफान से प्रभावित हुए हैं। प्रशासन ने 6.18 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रखा है। 5136 राहत शिविर संचालित किए जा रहे हैं। 1500 सामुदायिक रसोइयां चालू की गई हैं।
छह जिले बुरी तरह प्रभावित
तूफान से राज्य के 6 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिले में सबसे अधिक तबाही हुई है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली, पूर्व मिदनापुर और नदिया जिले भी तूफान से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।
चक्रवाती तूफान अम्फान: बंगाल में एक लाख करोड़ की क्षति
कई इलाकों में अब भी बिजली-पानी नहीं, मोबाइल सेवा ठप
तूफान को आए 72 घण्टे से अधिक समय बीत गया है। कोलकाता समेत प्रभावित जिलों के कई इलाकों में बिजली-पानी की आपूर्ति शुरू नहीं हो पाई है। मोबाइल सेवा ठप है। बिजली-पानी नहीं रहने से लोगों का गुस्सा भड़क उठा है। कोलकाता, उत्तर 24 परगना समेत कई जिलों में लोग सड़कों पर उतरकर आवश्यक सेवाओं की बहाली की मांग कर रहे हैं। कई जगह पर हिंसक प्रदर्शन भी हुए हैं।
कोलकाता में स्थिति समान्य होने में लगेंगे 7 दिन
कोलकाता समेत कई जिलों में तूफान के कारण उखड़े पेड़, बिजली एवं टेलीफोन के खंभे अब भी सडक़ों पर हैं। सड़कों से इन्हें हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। कोलकाता नगर निगम, एनडीआरएफ एवं आपदा प्रबंधन की टीम हटाने में जुटी है। कई निचले इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है। कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम का कहना है कि कोलकाता में स्थिति समान्य होने में लगभग 7 दिन का समय लगेगा। जिलों के हालात सामान्य होने में और अधिक समय लग सकता है।
मुख्यमंत्री ने सेना से मांगा सहयोग
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लॉकडाउन के कारण जहां सरकार की आमदनी थम गई है वहीं ऐसे समय में सुपर साइक्लोन की तबाही ने पश्चिम बंगाल को करीब एक लाख करोड़ का नुकसान हुआ है । तूफान की विभिषिका से निपटने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सेना, कलकत्ता पोर्ट ट्रस्ट एवं रेलवे से मदद मांगी है। मुख्यमन्त्री ने कहा कि तूफान से हुई तबाही से निपटने के लिए बहुत अधिक कार्यबल की जरूरत है। इसलिए सेना, कोलकता पोर्ट ट्रस्ट एवं रेलवे से मदद की मांग की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो