CYCLONE BULBUL UPDATE LIVE STATUS UPDATE2019-बुलबुल ने मचाई बंगाल में तबाही

CYCLONE BULBUL UPDATE LIVE STATUS2019: 7 DEAD IN WEST BENGAL7 की ले ली जान, पीएम मोदी ने की ममता से बात, लिया हालात का जायजा, सीएम ममता ने रद्द किया उत्तर बंगाल दौरा, आज करेंगी हवाई सर्वेक्षण, राज्य के 3 जिलों में ज्यादा नुकसान, सामान्य जनजीवन प्रभावित

कोलकाता. बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान बुलबुल ने बांग्लादेश सीमा में प्रवेश करने से पहले पश्चिम बंगाल में जमकर कहर मचाया। प्रदेश में बुलबुल ने अबतक कुल 7 जानें लील ली, जबकि अनेक जगहों पर पेड़-दीवार धराशायी हो गए। राज्य के तीन जिलों उत्तर २४ परगना, दक्षिण २४ परगना और पूर्व मिदनापुर में ज्यादा नुकसान पहुंचा है। तेज हवा के साथ भारी बारिश होने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। इस बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बात की तथा पूरे हालात की जानकारी ली। मोदी ने ममता को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। जबकि ममता बनर्जी ने उत्तर बंगाल का दौरा रद्द कर दिया है और वह खुद बुलबुल की चपेट में आए पीडि़तों के लिए चलाए जा रहे राहत-बचाव अभियान की सुध लेंगी। सोमवार को वह सर्वाधिक प्रभावित नामखाना और बकखाली का हवाई सर्वेक्षण करेंगी। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने तूफान से निपटने के लिए उठाए गए कदमों को लेकर सीएम ममता की तारीफ की और कहा कि उन्होंने खुद आगे बढक़र बुलबुल पर लगातार नजर रखी। मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 12 घंटों के दौरान उत्तर ओडिशा और बंगाल के तटों पर समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। इसी के साथ अगले 18 घंटे के लिए बंगाल की उत्तरी खाड़ी में भी न जाने का निर्देश दिया गया है। अब भी तेज हवा के साथ बारिश की संभावना बनी हुई है।

अनेक जगहों पर पेड़-दीवार धराशायी, राहत और बचाव कार्य तेज
राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री जावेद खान ने बताया कि राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है। बशीरहाट में पेड़ और दीवार ढहने से 5, नंदीग्राम और गोसाबा में 1-1 जने की मौत हुई, जिनमें सुचित्र मंडल नामक एक महिला शामिल है। दक्षिण 24 परगना के नोदाखाली में तूफान के दौरान करंट की चपेट में आकर एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई।


पूर्व मिदनापुर में ज्यादा नुकसान

बुलबुल ने सबसे ज्यादा पूर्व मिदनापुर जिले में तबाही मचाई। जबकि 3 जिले नदिया, झाडग़्राम और पूर्व बर्दवान ज्यादा प्रभावित रहे। ३५०० घर बशीरहाट में क्षतिग्रस्त हुए। उधर बुलबुल के बांग्लादेश पहुंचने से पहले ही लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बुलबुल का दबाव सुंदरवन नेशनल पार्क से 12 किमी दक्षिण-पश्चिम की ओर बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों पर बना हुआ है।

अब भी बारिश के आसार
गंगासागर के किनारे टकराने के साथ ही बुलबुल खुलना क्षेत्र से होकर बांग्लादेश गुजरा। उधर बुलबुल का असर अभी भी बंगाल के कुछ जिलों में बना हुआ है। दोनों परगना, नदिया में इसके असर से बारिश के आसार बने हुए हैं। अलीपुर मौसम विभाग की ओर से रविवार को जारी रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले 6 घंटो के दौरान बंगाल और बांग्लादेश तटों पर समुद्र में हाइटाइड आने के आसार हैं, जिससे बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम समुद्र में स्थिति काफी गंभीर रहेगी। इसके बाद धीरे-धीरे सुधार होगा।

CYCLONE BULBUL UPDATE LIVE STATUS UPDATE2019-बुलबुल ने मचाई बंगाल में तबाही
Shishir Sharan Rahi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned