scriptबंगाल में प्रवेश करते ही ‘फैनी’ पड़ा कमजोर, गया बांग्लादेश | cyclone fani entered in bangladesh | Patrika News

बंगाल में प्रवेश करते ही ‘फैनी’ पड़ा कमजोर, गया बांग्लादेश

locationकोलकाताPublished: May 05, 2019 04:26:09 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

बंगाल में जानमाल को नहीं हुआ ज्यादा नुकसान—-‘फैनी’ साथ लाया बंगाल में पानी-ओडिशा में ले ली 12 जान, मचाई भारी तबाही,—12 लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया

kolkata

बंगाल में प्रवेश करते ही ‘फैनी’ पड़ा कमजोर, गया बांग्लादेश

कोलकाता/भुवनेश्वर. बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ बंगाल में प्रवेश करते ही कमजोर पडऩे के साथ ही शनिवार दोपहर बांग्लादेश की ओर बढ़ गया और इसके साथ ही बंगाल के लोगों ने राहत की सांस ली। ओडिशा में भारी तबाही मचाने वाले इस तूफान से बंगाल में जानमाल को नुकसान नहीं हुआ। तूफान आने से पहले शुक्रवार रात कोलकाता में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली और मध्यम से भारी बारिश हुई। बंगाल के जिन जिलों से ‘फैनी’ गुजरा, वहां किसी के हताहत होने या किसी बड़ी क्षति की कोई खबर नहीं है। अलीपुर मौसम केंद्र के उप-महानिदेशक संजीब बंदोपाध्याय ने बताया कि 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और गहरे दबाव के साथ यह दोपहर तक बांग्लादेश पहुंचा। बंगाल पहुंचने से पहले ओडिशा तट पर यह बेहद भयानक चक्रवात था पर खडग़पुर में आते ही कमजोर चक्रवात में बदल गया। उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए पश्चिमी मिदनापुर के खडग़पुर से होते हुए शुक्रवार देर रात १२.३० पर बंगाल में दाखिल हुआ, जिसके बाद हुगली के आरामबाग पहुंचा और नदिया, मुर्शिदाबाद होते हुए बांग्लादेश। इसके प्रभाव से बंगाल के अनेक स्थानों में बारिश हुई, कुछ कच्चे घर और पेड़ गिरे, लेकिन किसी भी जिले से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। कोलकाता हवाई अड्डे से शनिवार सुबह 9.57 मिनट पर फ्लाइट सर्विस के साथ-साथ सियालदह और हावड़ा में ट्रेन सेवा भी शुरू कर दी गई।उधर फैनी से ओडिशा में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई। पहले मृतक संख्या 8 आठ थी, जो मयूरभंज जिले में 4 और लोगों के मारे जाने के बाद बढक़र 12 हो गई। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के अनुसार 24 घंटे में रिकॉर्ड 1.20 लाख लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर पहुंचा दिया गया।
फैनी के मद्देनजर उधर 5 मई को ओडिशा में होने वाली नीट परीक्षा को राज्य सरकार के अनुरोध पर स्थगित कर दिया गया। परीक्षा की अगली तारीखों की एलान जल्द किया जाएगा। एनडीआरएफ के डीआईजी ऑपरेशंस रणदीप कुमार राणा ने बताया कि परिस्थिति अब नियंत्रण में है और इसका बहुत ज्यादा हानिकारक प्रभाव नहीं है। बंगाल में एनडीआरएफ की 9 टीमें किसी भी हालात का सामना करने के लिए मुस्तैद थी।
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फैनी की वर्तमान स्थिति का जायजा लेने के लिए बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से बात की। प्रधानमंत्री ने केंद्र की ओर से हरसंभव मदद मुहैया कराए जाने की भी घोषणा की। प्रधानमंत्री 6 मई सुबह ओडिशा जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो