scriptतूफान ‘फैनी’ मचाएगा बंगाल में तबाही | cyclone fani will be dangerous for bengal | Patrika News

तूफान ‘फैनी’ मचाएगा बंगाल में तबाही

locationकोलकाताPublished: May 03, 2019 03:00:30 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल में आज देर रात से कल शाम तक असर—-कोलकाता सहित प्रदेश के कई जिलों में भारी से अतिभारी बारिश आज से—-80 से 115 किलोमीटर/प्रति घंटे की रफ्तार के साथ बंगाल सीमा में करेगा प्रवेश—मौसम विभाग ने जताया भारी तबाही का अंदेशा—बंगाल सरकार ने जारी किया रेड अलर्ट

kolkata

तूफान ‘फैनी’ मचाएगा बंगाल में तबाही

कोलकाता/नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘फैनी’ का असर कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल में शुक्रवार मध्य रात से शनिवार शाम तक रहेगा। इसके कारण कोलकाता सहित दोनों २४ परगना, मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, झारग्राम में शुक्रवार शाम से ही भारी तो कहीं अति भारी बारिश शुरू हो जाएगी। ‘फैनी’ जब बंगाल की सीमा में प्रवेश करेगी, तब उसकी गति 80 से 90 तथा समुद्री क्षेत्रों में ११५ किलोमीटर प्रति घंटा होगी। करीब 14 से 15 घंटे तक ‘फैनी’ दक्षिण बंगाल में स्थित रहेगी, जिसके कारण तेज हवा के साथ भारी बारिश होगी। अलीपुर मौसम विभाग के डायरेक्टर संजीव बंदोपाध्याय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शुक्रवार दोपहर तक ‘फैनी’ विकराल रूप के साथ उड़ीसा के पुरी में प्रवेश करेगी। यहां इसकी रफ्तार 180 से 190 प्रति घंटा रहेगी। इसके बाद यह पश्चिम दिशा की ओर भूभाग में प्रवेश करते हुए उड़ीसा के गोपालगंज और चांदबाली होते हुए दक्षिण बंगाल में प्रवेश करेगा। इसके कारण मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल के कई जिलों में भारती तबाही की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। बांग्लादेश की सीमा में शनिवार रात को ‘फैनी’ के प्रवेश करने के साथ ही यह कमजोर पड़ेगा और शनिवार शाम से बांग्लादेश से सटे नदिया, मुर्शीदाबाद जिलों में भारी बारिश होगी। दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में शुक्रवार शाम से ही शनिवार रात तक भारी से अतिभारी बारिश होगी। बंगाल सरकार ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। दीघा और बकखाली जैसे समुद्री पर्यटक स्थानों से पर्यटकों को हटा दिया गया है। कच्चे मकानों से लोगों को हटाकर सुरक्षित स्थानों पर भेजने की पूरी तैयारी कर ली गई है। ‘फैनी’ से संभावित तबाही के मद्देनजर फेरी सर्विस को बंद करने का फरमान जारी भी किया गया है। कोलकाता नगर निगम ने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है। बंगाल सरकार की ओर से सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में गर्मी की छुट्टी अभी से ही घोषित कर दी गई है। अनेक स्कूलों में परीक्षाओं की तारीख में फेरबदल कर दिया गया है। केएमसी के मेयर फिरहाद हकीम ने कहा है कि भारी बारिश के दौरान जलजमाव की समस्या से निबटने के सभी प्रबंध कर लिए गए हैं।
—-बंदरगाहों पर सुरक्षा-बचाव के उपाय
‘फैनी’ से रक्षा व बचाव के लिए कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने कई कदम उठाये हैं। संस्थान के विशेषज्ञ स्थिति पर लगातार नजऱ रख रहे हैं। बंदरगाहों पर चेतावनी जारी करने के साथ हल्दिया और कोलकाता डॉक पोर्ट क्षेत्र स्थित सभी जलपोतों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गये हैं। सागर द्वीप, हल्दिया व बजबज में नदी-क्षेत्र की जेटियों पर खड़े जहाजों को गोदी क्षेत्र के अंदर लाने के साथ गहरे समुद्र में भी भेज दिया गया है। कोलकाता-हल्दिया बंदरगाहों पर एक-एक नियंत्रण कक्ष का गठन किया गया है। जहाजरानी महानिदेशक, तटरक्षक बल तथा राज्य आपदा प्रबंधन केन्द्रों के साथ तालमेल रखकर कार्य किया जा रहा है। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के अनुसार गुरुवार रात से तूफान के शांत हो जाने तक संस्थान की सभी जहाजी गतिविधियां स्थगित रखी जाएंगी। अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण को भारतीय जल क्षेत्र में उपस्थित सभी बांग्लादेशी जलपोतों की सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो