scriptCyclone - such a disaster and so many days | चक्रवात  असानी से इतने दिन तक ऐसी आफत | Patrika News

चक्रवात  असानी से इतने दिन तक ऐसी आफत

बंगाल की खाड़ी में रविवार को दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र पर बना गहरा दबाव वाला क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान असानी में बदलकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। जिसके अगले 24घंटे में तटीय क्षेत्र से टकराने की आशंका है। सोमवार को बंगाल की खाड़ी में 60 समुद्री मील (111 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति से इसके आगे बढऩे की उम्मीद है।

कोलकाता

Updated: May 08, 2022 11:27:03 pm

कर्मचारियों और आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क किया
कोलकाता. बंगाल की खाड़ी में रविवार को दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र पर बना गहरा दबाव वाला क्षेत्र अब चक्रवाती तूफान असानी में बदलकर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है। जिसके अगले 24घंटे में तटीय क्षेत्र से टकराने की आशंका है। सोमवार को बंगाल की खाड़ी में 60 समुद्री मील (111 किलोमीटर प्रति घंटा) की गति से इसके आगे बढऩे की उम्मीद है। मौसम विभाग ने इसके कारण बंगाल के तटीय जिलों में मंगलवार से तेज हवा के साथ बारिश की चेतावनी दी है। अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार असानी वर्तमान में पुरी से 60 किमी दूरी पर स्थित है। इसके असर से कोलकाता सहित राज्य के दक्षिणी हिस्से में मंगलवार से हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। असानी के अगले 24 घंटों में और तेज होने की आशंका है। जो 10मई को पश्चिम बंगाल पहुंच सकता है। कोलकाता नगर निगम (केएमसी) ने चक्रवाती तूफान असानी के बनने के मद्देनजर अपने कर्मचारियों और आपदा प्रबंधन टीमों को सतर्क कर दिया है।
--
एनडीआरएफ, नेवी अलर्ट पर
मौसम विभाग के मुताबिक पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण- उत्तर 24 परगना के तटीय जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, कोस्टल गार्ड और नेवी अलर्ट पर है। कोलकाता में आंधी-तूफान का ज्यादा असर की संभावना नहीं है। मंगलवार से शुक्रवार तक गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
--
नगर निगम के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द
तूफान को लेकर निगम कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं। निगम ने आपदा राहत केन्द्रों में सभी व्यवस्था तैयार रखने, निचले इलाकों में जल निकासी की विशेष टीमें तैनात रखने का निर्देश किया है। मेयर फिरहाद हकीम ने रविवार को कहा कि चक्रवात असानी के मद्देनजर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कोलकाता नगर निगम के सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द की जा रही हैं। कर्मचारियों के साथ-साथ आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट पर रखा गया है।
--
निपटने की तैयारी: मेयर
हकीम ने कहा कि चक्रवात के कोलकाता से टकराने की संभावना नहीं है, लेकिन तूफान के कारण शहर में भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर चक्रवात शहर से टकराता है तो हम किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं ताकि जीवन जल्द से जल्द सामान्य हो सके।
--
अम्फान ने ली है सीख
मेयर ने कहा कि केएमसी प्रशासन सभी उपाय कर रहा है, जिसमें उखड़े हुए पेड़ों और अन्य मलबे के कारण होने वाली रुकावटों को दूर करने के लिए बिजली की आरी, अर्थमूवर, क्रेन को स्टैंडबाय पर रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि निगम अम्फान से मिले अनुभवों का इस्तेमाल करेगा।
--
चालू किया जाएगा कंट्रोल रूम
असानी के मद्देनजर केएमसी प्रशासन की ओर से उठाए जा रहे कदमों के बारे में बताते हुए हकीम ने कहा कि चक्रवाती तूफान के दौरान निगम का कंट्रोल रूम खोला जाएगा।
--
सीएम ममता के दौरे रद्द
तूफान के चलते मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का जिला दौरा टाल दिया है। अब 10 और 11 मई की जगह वे 16 और 17 मई को पश्चिम मिदनापुर और झाडग़्राम के दौरे पर जाएंगी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम को पूरा कर 19 तारीख को कोलकाता लौटेंगी। मुख्यमंत्री ने इसी हफ्ते तृणमूल के नए कार्यालय का दौरा करने के बाद जिले के अपने दौरे की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि वे दोबारा जिले का दौरा शुरू करेंगी। जहां प्रशासनिक बैठकें लेंगी।
चक्रवात  असानी से इतने दिन तक ऐसी आफत
चक्रवात  असानी से इतने दिन तक ऐसी आफत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMaharashtra Political Crisis: मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडणेकर को मिली जान से मारने की धमकी, लेटर में लिखा-तुम्हें रास्ते पर लाकर मारेंगेMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.