scriptडांडिया की खनक पर झूमे महानगरवासी | dandiya at kolkata | Patrika News

डांडिया की खनक पर झूमे महानगरवासी

locationकोलकाताPublished: Oct 20, 2018 07:18:13 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

उड़ान के डांडिया महोत्सव में उमड़े श्रद्धालु- बच्चों, युवतियों, युवकों और महिलाओं ने , गरबा और बॉलीवुड संगीत पर थिरकते हुए मनोहारी प्रदर्शन कर वाहवाही लूटी

kolkata

डांडिया की खनक पर झूमे महानगरवासी

कोलकाता. उड़ान (श्रीभूमि) और अंतरराष्ट्रीय वैश्य फेडरेशन की ओर से एक फाइव स्टार होटल में आयोजित डांडिया महोत्सव में काफी संख्या में श्रद्धालुों ने भाग लिया। बच्चों, युवतियों, युवकों और महिलाओं ने प्रस्तुति से सभी का दिल जीता। प्रतिभागियों ने डांडिया की खनक, गरबा और बॉलीवुड संगीत पर थिरकते हुए मनोहारी प्रदर्शन कर वाहवाही लूटी और अपनी कला-हुनर का बेहतरीन प्रदर्शन किया। डांडिया की बेहतरीन प्रस्तुति देख सैकड़ों लोग डांडिया करने पर मजबूर हो गए। भारतीय संस्कृति के अनुरूप गरबा-डांडिया उत्सव में अलीपुर से लेकर दमदम के निवासियों ने भाग लिया। मिस डांडिया और मिस्टर डांडिया का चयन जजों की पीठ ने किया। अव्वल मिस इंडिया को ताज और मिस्टर इंडिया को चांदी के स्टिक से सम्मानित किया गया। बेहतर प्रस्तुति देने वाले प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया गया। समाजसेवी सज्जन सर्राफ ने महोत्सव का उद्घाटन विधायक सुजीत बोस की मौजूदगी में किया। पदमचन्द भूतोडिय़ा ने गणेश पूजन किया। प्रधान अतिथि आईएएस भगवती प्रसाद गोपालिका, विशिष्ट अतिथि विधायक वैशाली डालमिया, आयकर आयुक्त के वाणिज्यिक विभाग प्रमुख कुमुद पटनायक, आईपीएस डीपी तरानिया, आईआरएस बीके मल्लिक, आईपीएस हेमन्त लोहिया, ललित बेरीवाल, महेश अग्रवाल, सुशील गोयनका, नवकिशोर साहू, पीयूष पटनायक थे। अन्य अतिथियों में सुशील झुनझुनवाला, महेश शर्मा, विनय दुबे, लक्ष्मीनारायण मल्लिक, अजय साहु, विजय प्रजापति, सुरेन्द्र सर्राफ, सरोज जालान, पवन भगत, कैलाश केडिया, सावित्री गुप्ता, रमेश जैन ने डांडिया पर प्रकाश डाला। उड़ान की चेयरपर्सन किरण अग्रवाल, उमा झंवर और अध्यक्ष सबिता बाजोरिया ने अतिथियों का स्वागत किया। मुम्बई के गायक जीत और एंकर यश कुमार की उपस्थिति में केयूर मेहता का बैंड आकर्षक का केन्द्र बना रहा। उड़ान की उमा झंवर, सीमा अग्रवाल, आशा जिन्दल, अंजू गुप्ता, वैश्य सभा के सुदेश अग्रवाल, प्रदीप लुहारुवाला, प्रमोद गोयनका आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई। संयोजन लक्ष्मण अग्रवाल ने किया।
—विजयादशमी पर आलम बाजार में लगा सेवा शिविर
नवरात्र-दुर्गा पूजा के मौके पर श्याम मंदिर आलम बाजार में हजारों दर्शनार्थियों के लिए सेवा शिविर लगाया गया। पंचमी से विजयादशमी तक मंदिर प्रांगण में श्याम बाबा के दर्शनार्थ श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। विजयादशमी पर श्रद्धालुओं के लिए सेवा शिविर में खिचड़ी महाभोग, पेयजल और जलजीरा वितरित की गई। हजारों श्रद्धालुओं ने इसका लाभ उठाया। मंदिर के प्रबंध न्यासी गोविंद मुरारी अग्रवाल, मनोज सिंह, मनोहर केजरीवाल, विजय साव, भवानीशंकर अग्रवाल, चंचल अग्रवाल आदि ने शिविर को सफल बनाने में सक्रिय भूमिका निभाई।
–75वें वर्ष हुई बड़ाबाजार सार्वजनिक दुर्गोत्सव कमेटी की पूजा
बड़ाबाजार सार्वजनिक दुर्गोत्सव कमेटी (जौहरी पट्टी) की ओर से लगातार 75वें वर्ष दुर्गापूजा हुई। बड़ाबाजार इलाके की सबसे पुरानी पूजा में से एक सार्वजनिक दुर्गोत्सव कमेटी का उद्घाटन महापष्ठी पर किया गया। यहां 1944 से दुर्गापूजा हो रही है। कमेटी के चेयरमैन चन्द्रकांत सर्राफ ने उद्घाटन के मौके पर कहा कि इस वर्ष पूजा कमेटी ने इलाके में लाइटिंग और साज-सज्जा पर खर्च न कर उन पैसों को सामाजिक कार्यों में खर्च करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पूजा कमेटी रक्तदान शिविर का आयोजन करेगी। वार्ड 23 के पार्षद विजय ओझा ने कहा कि दुर्गा पूजा महोत्सव सभी को एक दूसरे से जोडऩे का कार्य करता है। विमल चंद जैन, प्रधान अतिथि निर्मल सर्राफ, राजकुमार शर्मा, हरि सोनी, संजय हरलालका, राजकुमार बोथरा उपस्थित थे। समारोह को सफल बनाने में संस्था अध्यक्ष नन्द किशोर तोषावड ,सचिव नारायण गोयनका, कार्यकारी अध्यक्ष राजेन्द्र मुणोत, उप-चेयरमैन दिलीप सर्राफ, पवन झुनझुनवाला, अनिल लाखोटिया, नरेश शर्मा, पंकज सोनकर, राजकुमार बागला, संजय अग्रवाल का योगदान रहा। संचालन मनोज चांदगोठिया ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो