दार्जिलिंग को 1500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले

Manoj Kumar

Publish: Mar, 14 2018 11:02:12 PM (IST)

Kolkata, West Bengal, India
दार्जिलिंग को 1500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले

दिल्ली नहीं बंगाल का दें साथ-ममता

कोलकाता

दार्जिलिंग में दो दिवसीय हिल बिजनेस समिट के समापन के दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहाड़ को 1500 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिलने का दावा किया। साथ ही उन्होंने पहाड़ के लोगों से राज्य सरकार का साथ देने की अपील की
दार्जिलिंग की वादियों में औद्योगिक विकास करने के लिए पहाड़ पर पहली बार आयोजित हिल बिजनेस समिट के समापन पर ममता बनर्जी ने कहा कि दार्जिलिंग में 1500 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इनमें मकाईबाड़ी में 350 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव भी शामिल है। उन्होंने उद्योगपतियों से दार्जिलिंग में और निवेश करने का आग्रह किया। उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि आप लोग दार्जिलिंग में और भी निवेश करें। अप लोगों को स्थानीय कुशल श्रमिक मिलेंगे। जल्द ही दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के औद्योगिक मानचित्र में अपनी जगह बना लेगा। उन्होंने दार्जिलिंग के लोगों से केन्द्र की सत्ताधारी पार्टी भाजपा का साथ नहीं देने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिल्ली बहुत दूर है और बंगाल बहुत करीब है। हम पहाड़ पर सिर्फ शान्ति चाहते हैं। इसके सिवाय हम कुछ नहीं चाहते। आप लोग पहाड़ पर शान्ति बनाए रखिए। हम पहाड़ पर और निवेश लाएंगे। आप लोगों के भाग्य का सितारा और भी चमकेगा।

- हत्या नहीं विकास की करें प्रतियोगिता
मुख्यमंत्री ने पहाड़ के लोगों से कहा कि झगड़ा से कुछ हासिल होने वाला नहीं है। सभी काम करने के लिए आगे आएं। आगामी मई महीने में वे कलिम्पोगं में आएंगी और विभिन्न बोर्ड का बैठक करेंगी। कुछ लोग दार्जिलिंग को पीछे धकेलना चाहते हैं। आप लोग उनके बहकावे में मत आईए। उन्होंने स्थानीय लोगों से कहा कि रोजगार के लिए वे दूसरी जगह मत जाइए। वे पहाड़ पर ही रहें और यहां पर होटल और काटेज बनाएं। सीआईआई के सहयोग से राज्य सरकार स्थानीय लोगों को प्रशिक्षण दे कर उन्हें कार्य कुशल बनाया जाएगा।

- सिक्किम से संबंध सुधारने की पहल
इस दौरान ममता बनर्जी ने गोरखा जनमुक्ति मोर्चा प्रमुख विमल गुरुंग को लेकर सिक्किम सरकार से बिगड़े संबंध को बेहतर करने का संकेत दिया। उन्होंने कहा कि वे 16 मार्च को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से मुलाकात करेंगी। मुलाकात के दौरान वे उनसे दार्जिलिंग में निवेश और कुछ अन्य मुद्दों पर बाचचीत करेंगी। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि अन्य मुद्दे क्या हैं।

(कार्यालय संवाददाता)

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned