बंगाल में डेंगू का प्रकोप: 15 दिन में 22 हजार से अधिक लोग चपेट में

. राज्य स्वास्थ्य विभाग चिंतित

. विभाग के अनुसार डेंगू से इस वर्ष राज्य में 23 लोगों की हुई मौत

. गैर-सरकारी आंक ड़ों के अनुसार 45 से अधिक की मौत

. फिलहाल 44 हजार 952 लोग हैं बीमार

कोलकाता

कोलकाता एवं आस-पास के इलाकों में डेंगू का प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। पिछले 15 दिनों में मच्छर जनित बीमारी ने लगभग 22 हजार लोगों को अपनी चपेट में लिया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से शनिवार को डेंगू पर समीक्षा बैठक बुलाई गई थी। बैठक में राज्य स्वास्थ्य विभाग के सचिव समेत सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में पेश आंकड़ों के अनुसार फिलहाल 44 हजार 952 लोग इसकी चपेट में हैं। एक पखवाड़ा पहले डेंगू से बीमार लोगों की संख्या लगभग 23 हजार थी। राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार डेंगू से इस वर्ष राज्य में 23 लोगों की मौत हुई है। गैर-सरकारी आंक ड़ों के अनुसार 45 से अधिक लोगों की मौत हुई है।
डेंगू के बढ़ते प्रकोप से राज्य स्वास्थ्य विभाग बेहद चिंतित है। विभाग ने संबंधित कर्मचारियों को डेंगू की रोकथाम के लिए तत्परता से काम करने का निर्देश दिया है।

----
इन इलाकों में ज्यादा प्रकोप

कोलकाता के जादवपुर, संतोषपुर, पर्णश्री, पिकनिक गार्डन, बेहला इलाका उत्तर २४ परगना जिले का बनगांव, गायघाटा, बैरकपुर, खड़दह, पलता, नैहाटी, दक्षिण २४ परगना जिले का भांगड़ा, काकद्वीप, नामखाना, नोदाखाली, बासंती, नरेन्द्रपुर, हावड़ा जिले का डोमजूड़ एवं हावड़ा शहर, हुगली जिले का रिसड़ा, श्रीरामपुर, उत्तरपाड़ा आदि इलाके में डेंगू का प्रकोप ज्यादा है।
-----

बचाव के लिए मच्छरदानी सबसे कारगर उपाय
- राज्य स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार डेंगू से बचाव के लिए सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल सबसे कारगर उपाय है।

- साफ-सफाई का ख्याल रखें।
- घर व आस-पास पानी जमा नहीं होने दें।

- बुखार होने पर सरकारी अस्पताल में जाएं।
- डेंगू की जांच कराएं।

- अगर डेंगू की पुष्टि हो तो उचित इलाज कराएं एवं अधिक मात्रा में पानी पीएं।

Show More
Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned