script

‘समाज के प्रति भी निभाएं अपना फर्ज’

locationकोलकाताPublished: Jun 10, 2019 03:10:23 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

एसवीएस मारवाड़ी अस्पताल में यूनिट-2 का उद्घाटन—उद्योगपति-समाजसेवी जेके सिंघानिया ने पिता, माता-और पत्नी की स्मृति में किया दान

kolkata

‘समाज के प्रति भी निभाएं अपना फर्ज’

कोलकाता. जिस समाज ने नाम, मान-सम्मान यश दिया, उस समाज के प्रति भी इंसान को फर्ज निभाते हुए कुछ करना चाहिए क्योंकि धन-दौलत, इज्जत-प्रतिष्ठा घर-पविार सबकुछ यहीं रह जाता है साथ कुछ नहीं जाता। एसवीएस मारवाड़ी अस्पताल में डायलिसिस विस्तार के तहत रविवार को डायलिसिस यूनिट-2 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उद्योगपति-समाजसेवी जेके सिंघानिया ने यह बेबाक टिप्पणी की। भामाशाह सिंघानिया की ओर से अपने पिता-मुरलीधर, माता-नाराणी देवी और पत्नी वीणादेवी सिंघानिया (तीनों दिवंगत) की स्मृति में एसवीएस मारवाड़ी अस्पताल को डायलिसिस यूनिट-2 और साथ ही जलसेवा के लिए शीतल पेयजल मशीन को दान किया गया है। सिंघानिया ने कहा कि उन्हें समाजसेवा की प्रेरणा उनकी पत्नी से मिली। उन्होंने कहा कि आज कुछ बड़े घरानों की ओर से आम आदमी को दुत्कारा जाता है, जो बेहद अफसोसजन और शर्मनाक है। आम आदमी को जोडऩे पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि जबतक ऐसा नहीं होगा तबतक कुछ नहीं संभव। उन्होंने अफसोस जताते हुए कहा कि आज कुछ सामाजिक संस्थाएं कुछ तथाकथित धनाढय़ वर्गों की संस्था बनकर रह गई हैं। सर्राफ ने कहा कि आज पैसे से इंसान अपनी आयु खरीद रहा है, ऐसा कतई नहीं होना चाहिए। कम खर्च पर आम आदमी को भी इलाज की व्यवस्था होनी चाहिए।
–महज 890 में डायलिसिस
अस्पताल की डायलिसिस यूनिट की इंचार्ज निर्मला सरकार ने बताया कि यूनिट में कुल 8 स्टाफ हैं। 12 साल से इस अस्पताल में सेवारत निर्मला ने बताया कि महज 890 रुपए में डायलिसिस यहां होती है। पूरे कोलकाता में इससे कम खर्च में किसी भी अस्पकाल में ऐसी व्यवस्था नहीं। एक दिन में अधिकतम 35 मरीजों की डायलिसिस। बतौर मुख्य अतिथि अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के प्रेसीडेंट संतोष सर्राफ, उद्घाटनकर्ता उद्योगपति-समाजसेवी कुंजबिहारी अग्रवाल, समारोह अध्यक्ष-सह-अस्पताल के प्रेसीडेंट दिनेश कुमार सेक्सरिया, विशिष्ट अतिथि एचपी कानोडिय़ा (शिक्षाविद्-समाजसेवी), नंदलाल रूंगटा (उद्योगपति-समाजसेवी), जुगल भगत और अस्पताल सचिव ओपी रूईया मंचासीन थे। इसके अलावा अस्पताल के उपाध्यक्ष भरत जालान, पार्षद सपना दास आदि मौजूद थे। स्वागत भाषण सेक्सरिया ने देते हुए कहा कि दिनोंदिन डायलिसिस मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसके मद्देनजर समाज सेवा के तहत मरीजों को कम खर्च में डायलिसिस सुविधा उपलब्ध कराने के लिए डायलिसिस यूनिट-2 का उद्घाटन किया गया। संचालन अस्पातल के प्रशासक सुरेश कुमार शर्मा ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो