scriptडॉ. जैन ने मरीजों को दी आर 2 आर तकनीक की जानकारी | dr. marothi jain informed about to r 2 r technique at kolkata | Patrika News

डॉ. जैन ने मरीजों को दी आर 2 आर तकनीक की जानकारी

locationकोलकाताPublished: Dec 17, 2018 02:55:19 pm

Submitted by:

Shishir Sharan Rahi

द कलकत्ता पंजाब जैन सभा (अहिंसा भवन) का आयोजन–एशियन बैरियाट्रिक्स के सहयोग से ओबेसिटी एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट कैंप

kolkata

डॉ. जैन ने मरीजों को दी आर 2 आर तकनीक की जानकारी

कोलकाता. द कलकत्ता पंजाब जैन सभा (अहिंसा भवन) की ओर से एशियन बैरियाट्रिक्स के सहयोग से रविवार को ओबेसिटी एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट कैंप आयोजित किया गया। विश्वविख्यात जोड़ प्रत्यारोपण सर्जन और अहमदाबाद के एशियन बैरियाट्रिक अस्पताल के आर्थोपेडिक्स एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के एचओडी-सह-डायरेक्टर डॉ. धीरज मरोठी जैन ने बैरियाट्रिक सर्जन डॉ. संजय पाटोलिया के साथ इसमें करीब १८० जागरूकता व्याख्यान दिया। डॉ. जैन ने मोटापा को सबसे बड़ी बीमारी बताते हुए कहा कि जोड़ों के दर्द सहित घुटने के रोग का यह सबसे बड़ा कारण है। अध्यक्ष सोनिया बादोला, मंत्री चेतना डाक, अणुव्रत महासमिति आंचलिक प्रभारी पंकज बादोला और संयोजक अरूण जैन की मौजूदगी में डॉ. जैन ने मेडिटेशन, योग आदि की विस्तृत जानकारी दी। डॉ. जैन ने आर 2 आर तकनीक की भी जानकारी दी। दर्दनाक, गठिया, घुटने और कूल्हे-जोड़ों के इलाज में यह नई तकनीक का नाम है। पिछले दो दशकों में सर्वश्रेष्ठ शल्य चिकित्सा प्रथाओं के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है। डॉ. जैन ने संयुक्त प्रतिस्थापन सर्जरी के लिए इसे विशेष रूप से विकसित किया है, जिससे मरीज को कई लाभ होता है। आर 2 आर में १५ मिनट में सर्जरी, रोगी ऑपरेशन के तुरंत बाद चल सकता है और 15 दिनों के बाद सभी दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है। आर 2 आर तकनीक में पोस्ट ऑपरेटर दर्द बहुत कम होता है। इसमें इंफेक्शन की संभावना भी नहीं के बराबर होती है। उन्होंने कहा कि आर 2 आर तकनीक से मरीजों को कई और फायदे मिलते हैं। इसके साथ ही डॉ. जैन ने रविवार को सिलिगुड़ी आईएमए में भी हुए आयोजन में शिरकत की। इसमें 35 डॉक्टर मौजूद थे और १३५ मरीजों की जांच कर आवश्यक परामर्श दिया।
—-बीकानेर के नोखा में जन्मे जैन हैं विजिटिंग सर्जन
बीकानेर के नोखा में जन्मे डॉ. जैन बतौर एक विजिटिंग सर्जन के साथ ही एसजीवीपी अस्पताल, अहमदाबाद, राजस्थान अस्पताल, अहमदाबाद, आरबीएच सीके बिड़ला समूह अस्पताल, जयपुर में एक वरिष्ठ लेक्चरर भी हैं। बहुत ही कम समय में कुल घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए एक विशेष प्रोटोकॉल विकसित किया है। यह रोगी को कई फायदे प्रदान करता है, जिसे न्यूनतम प्रोटोकॉल टीकेआर कहा जाता है। रोगी ऑपरेशन के तुरंत बाद चल सकता है और कुछ माह बाद रोगी लगभग सभी गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकता है। ब्रिटेन से एमसीएच. (ऑर्थ) डॉ. जैन अहमदाबाद के एशियन बैरियाट्रिक अस्पताल के आर्थोपेडिक्स एंड ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के एचओडी-सह-डायरेक्टर हैं। न्यूयॉर्क और लंदन सहित इंटरनेशनल विजिटिंग प्रोफेसर डॉ. जैन ने एसपीएमसी, बीकानेर से अपनी चिकित्सा यात्रा शुरू की। उन्होंने दुनिया के प्रसिद्ध आर्थोप्लास्टी सर्जन डॉ. सीएस रणवत के तहत लेनोक्स हिल अस्पताल, एनवाईसी, अमेरिका में घुटने पुनर्निर्माण सर्जरी में क्लिनिकल फैलोशिप सहित कई राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय फेलोशिप हासिल किया। आर्थोपेडिक्स के क्षेत्र में पिछले 17 वर्षों में उन्होंने दुनिया भर में ख्याति हासिल की है और 100 से अधिक राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठियों में हिस्सा ले चुके हैं। सर्वश्रेष्ठ पेपर प्रस्तुति के लिए केटी ढोलकिया पुरस्कार से सम्मानित डॉ. जैन को २०१५ में में आयोजित रानावत ऑर्थोपेडिक्स सम्मेलन (आरओसी) में शीर्ष 100 डॉक्टरों में चुना गया था। स्कॉटलैंड यूके के डंडी विश्वविद्यालय की ओर से इंटरनेशनल विजिटिंग फैकल्टी और शिक्षण संकाय के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार सहित कई अकादमिक और पेशेवर सम्मान प्राप्त हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो