scriptदुर्गा की भक्ति में लीन बंगाल | Durga Pooja: Devotion to durga in Bengal | Patrika News

दुर्गा की भक्ति में लीन बंगाल

locationकोलकाताPublished: Oct 12, 2021 04:52:41 pm

Submitted by:

Rabindra Rai

महापर्व दुर्गापूजा पर राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में आस्था और भक्ति की बयार बह रही है। श्रद्धालु घरों से निकल कर पंडालों की ओर रुख कर रहे। रास्तों में जनसैलाब देखा जा रहा। हर कोई देवी दुर्गा की भक्ति में लीन दिख रहा

दुर्गा की भक्ति में लीन बंगाल

दुर्गा की भक्ति में लीन बंगाल

कोलकाता समेत पूरे राज्य में आस्था और भक्ति की बयार
कोलकाता. महापर्व दुर्गापूजा पर राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में आस्था और भक्ति की बयार बह रही है। श्रद्धालु घरों से निकल कर पंडालों की ओर रुख कर रहे। रास्तों में जनसैलाब देखा जा रहा। हर कोई देवी दुर्गा की भक्ति में लीन दिख रहा। हर मोड़ पर सजा पंडाल महीनों की मेहनत और रचनात्मकता का गवाह नजर आया। कहीं उत्साह तो कहीं आनंद की पृष्ठभूमि पर तैयार पंडाल आकर्षक के केंद्र बने हुए हैं। कहीं सैकड़ों साल पुराने राजमहल की प्रतिकृति दर्शकों को इतिहास में ले जा रही है। मंदिरों की प्रतिकृ़ति वाले पंडालों की तो बात ही कुछ और है। देश भर के प्रसिद्ध मंदिरों की प्रतिकृतियां अलग अलग पूजा कमेटियों ने तैयार की हैं।

जगत मुखर्जी पार्क
प्रकाश व्यवस्था, डिजायन, रंगों का चयन कोलकाता की थीम पूजा का मुख्य आकर्षण है। महानगर के जगत मुखर्जी पार्क में एकता में शक्ति का संदेश दिया है। एक दूसरे के हाथ थामे प्रतिमाएं बता रही हैं कि मिलजुल रहने से असंभव कार्य को भी संभव किया जा सकता है।

बेलियाघाटा 33 पल्ली
यहां के पूजा आयोजक दर्शकों में पुस्तकों और अखबारों को लेकर लोगों में जागरूकता का प्रसार कर रहे हैं। आयोजकों ने प्रिंटिंग प्रेस और पुस्तकों को थीम बनाया है। दर्शक यहां आकर पुस्तकों और अखबारों के संसार में समा जा रहे हैं।

ताराचंद दत्त स्ट्रीट
महानगर की इस पूजा कमेटी ने कोरोना महामारी को थीम बनाया है। ग्रामीण अस्पताल और शहरी अस्पताल को एक साथ बनाया है। देवी दुर्गा कोरोना रूपी राक्षस का संहार करती नजर आ रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो