scriptहैदराबाद के पीएफ आयुक्त से ईडी ने की पूछताछ | ED inquired from PF Commissioner of Hyderabad | Patrika News

हैदराबाद के पीएफ आयुक्त से ईडी ने की पूछताछ

locationकोलकाताPublished: Jul 11, 2018 11:15:51 pm

– रिश्वतखोरी का मामला- पहले कोलकाता में पीएफ आयुक्त थे पी.के.मिश्रा

Kolkata West bengal

हैदराबाद के पीएफ आयुक्त से ईडी ने की पूछताछ

कोलकाता

रिश्वतखोरी के मामले में इंफोर्समेन्ट डायरेक्टोरेट (ईडी) के अधिकारियों ने बुधवार को हैदराबाद के पीएफ कमिश्रर पी.के. मिश्रा से कोलकाता मे पूछताछ की। पिछले साल कोलकाता में पीएफ अधिकारियों की रिश्वतखोरी का मामला सामने आया था। उक्त मामले में कोलकाता के सहायक पीएफ आयुक्त रमेश चंद्र सिंह समेत कई अधिकारियों के नाम सामने आए हैं। कुछ गिरफ्तार भी हैं। उस समय मिश्रा कोलकाता के पीएफ कमिश्रर थे। ईडी अधिकारियों ने उक्त मामले में मिश्रा से पूछताछ की है। केन्द्रीय जांच एजेन्सी की ओर से उन्हें तलब किया गया था। दोपहर ठीक 12:00 बजे मिश्रा साल्टलेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंची। चार घंटे से अधिक समय तक उनसे पूछताछ की गई। उनसे कुछ कागजात भी मांगे गए थे। सिंह ने कागजात जमा दिया है। उनकी जांच की जा रही है। ईडी के अधिकारी मामले में उनकी संलिप्तता को लेकर संदिग्ध है।

यूं हुआ था रिश्वतखोरी का खुलासा

पिछले साल ११ सितम्बर को सीबीआई की भ्रष्टाचार निरोधी शाखा ने कर्मचारी भविष्य निधि, पार्क स्ट्रीट कार्यालय में पदस्थ समीरन मंडल नामक एक कर्मचारी को बांसद्रोणी इलाके के अभिनंदन घोष नामक व्यक्ति से रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा था। समीरन ने पूछताछ में बताया था कि वह सहायुक्त आयुक्त रमेश चंद्र सिंह के कहने पर अभिनंदन घोष से रिश्वत मांगी थी। रमेश चंद्र सिंह कर्मचारी भविष्य निधि के नियमों के उल्लंघन की छूट देकर कोलकाता के कई व्यवसायियों से रिश्वत लेता था। कर्मचारी रिश्वत वसूलता था। उसका मोटा हिस्सा रमेश चंद्र सिंह लेता था। बाकी पैसे कर्मचारियों में बांट दिया जाता था।
सिंह के कई करोड़ की संपत्ति जब्त
ईडी ने मामले में सहायुक्त आयुक्त रमेश चंद्र सिंह के कई करोड़ रुपए की सम्पत्ति जब्त की है। जून महीने में ईडी की टीम ने सिंह के घर एवं दफ्तर समेत कुल छह ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी में इंफोर्समेन्ट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने 10 लाख रुपए, लगभग 2 करोड़ रुपए के आभूषण, 1.5 करोड़ रुपए डिपोजिट के कागजात एवं कई करोड़ रुपए की अचल संपत्ति के कागजात जब्त किए गए था। पिछले सप्ताह ईडी की टीम ने उनके कुछ रिश्तेदारों के यहां भी छापेमारी की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो