पश्चिम बंगाल में क्यों नियुक्त होंगे एक्सिबिलिटी ऑबजर्बर

पश्चिम बंगाल में क्यों नियुक्त होंगे एक्सिबिलिटी ऑबजर्बर

Prabhat Kumar Gupta | Publish: Mar, 17 2019 03:52:29 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के कामकाज की निगरानी रखने तथा आवश्यक परामर्श देने के लिए राज्य स्तर पर छह सुगम्यता (एक्सिबिलिटी) पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

- बंगाल में नियुक्त होंगे छह सुगम्यता पर्यवेक्षक
-केंद्रीय निर्वाचन आयोग का सीईओ को निर्देश
कोलकाता.
लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग के कामकाज की निगरानी रखने तथा आवश्यक परामर्श देने के लिए राज्य स्तर पर छह सुगम्यता (एक्सिबिलिटी) पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। ताकि राज्य के मतदाता सूचियों में नागरिकों के नाम शामिल करना एवं प्रचार के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति आकर्षित करने संबंधी निर्वाचनकर्मियों की गतिविधियों पर नजर रखा जा सके। केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने इस संदर्भ में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय को निर्देश के माध्यम से कहा है कि राज्य के छह डिविजनल कमिश्नरों को बतौर सुगम्यता पर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे। राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (एडिशनल सीईओ) संजय बसु ने बताया कि राज्य में एक्सिबिलिटीपर्यवेक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

मोदी-ममता के 33 हजार से अधिक पोस्टर व फ्लेक्स हटाए-

गत रविवार को लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा होने के साथ ही देशभर में लागू हुई आदर्श आचार संहिता के बाद पश्चिम बंगाल के विभिन्न संसदीय क्षेत्र वाले इलाकों से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की छवि वाले पोस्टर और फ्लेक्स हटाए जा चुके हैं। एडिशनल सीईओ बसु के अनुसार इनमें से 32,203 व्यक्तिगत सम्पत्ति से तथा 990 अवैध रूप से लगाए गए होर्डिंग और पोस्टर हटाए गए। सी-विजिल में 351 शिकायतें-एडिशनल सीईओ ने बताया कि लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता सहित अन्य शिकायतों के लिए आयोग की अत्याधुनिक मोबाइल ऐप सी-विजिल में 351 शिकायतें दर्ज हुई हैं। इनमें से 331 का और नेशनल ग्रिवांस पोर्टल पर दर्ज हुई 302 शिकायतों में 230 का निष्पादन किया जा चुका है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned