scriptमाहेश्वरी सभा का चर्चित चुनाव आज | election of Maheshwari Sabha today | Patrika News
कोलकाता

माहेश्वरी सभा का चर्चित चुनाव आज

180 प्रत्याशी मैदान में, सुरक्षा के कड़े प्रबंध

कोलकाताMay 26, 2018 / 08:28 pm

Rabindra Rai

kolkata west bengal

माहेश्वरी सभा का चर्चित चुनाव आज

कोलकाता. 5 वर्ष बाद माहेश्वरी सभा का चर्चित चुनाव रविवार को होगा। सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। करीब 180 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इससे पहले चुनाव 2013 में हुआ था।
चुनाव करवाने का दायित्व पांच सदस्यीय चुनाव कमेटी पर है। कमेटी में अशोक कुमार द्वारकानी, हरिदास कोठारी, दिनेश कुमार सोनी, श्याम सुन्दर बागड़ी एवं राम कुमार बिन्नानी हैं। सभापति पद के लिए पुरुषोत्तम दास मिमानी, चतुर्भुज राठी, जीतेन्द्र कोठारी एवं दामोदर प्रसाद राठी ने नामांकन भरा है एवं मंत्री पद के लिए पुरुषोत्तम दास मुंधड़ा एवं गिरिराज दम्मानी ने दावेदारी रखी है। चुनाव परिणाम 3 जून को घोषित होंगे।
100 मीटर के दायरे में धारा 144
शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। रविवार को शोभाराम बैशाख स्ट्रीट में नो इंट्री रहेगी एवं माहेश्वरी सभा के 100 मीटर के दायरे में धारा 1४४ लागू रहेगी।

समाज के प्रति समर्पित रहूंगा- पुरुषोत्तमदास मिमानी
पुरुषोत्तमदास मिमानी ने सभापति पद के लिए नामांकन भरा है। कोलकाता के वरिष्ठ उद्योगपति एवं समाजसेवी के रूप में उनकी पहचान है। वे इससे पहले भी सभा के सभापति रह चुके हैं। उन्होंने बताया है कि गत कुछ वर्षों से माहेश्वरी सभा के क्रियाकलापों में पारदर्शिता की कमी रही है। अगर वे समाज द्वारा सभापति पद के लिए मनोनीत होते हैं तो लेखा-जोखा में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से केन्द्रीयकृत लेखा विभाग का गठन करेंगे जो सभा के अन्तर्गत १४ उपसंस्थाओं का भी सही लेखा-जोखा रखेगा।
विद्यालय की स्थिति में सुधार एवं अतिथिगृह प्राथमिकता-चतुर्भुज राठी
स्वभाव से सरल ७० वर्षीय चतुर्भुज राठी पहली बार सभा का चुनाव लड़ रहे हैं। लगभग ५० वर्षों से वे सभा के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं। उनका मानना है कि माहेश्वरी सभा का स्वर्णयुग तभी वापस आ सकता है जब पदाधिकारी नाम के लिए नहीं बल्कि समाज कल्याण के उद्देश्य से काम करे। राठी ने बताया कि अगर वे सभापति पद पर मनोनीत होते हैं तो भविष्य में इन योजनाओं के अन्तर्गत अधिक से अधिक परिवार लाभान्वित हों यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे साथ ही विद्यालय की स्थिति में सुधार करना एवं ५० कमरों का अतिथिगृह बनाना उनकी प्राथमिकता है।
कार्यकर्ताओं को मिलगी प्राथमिकता-जितेन्द्र कोठारी
लगातार दूसरी बार माहेश्वरी सभा का चुनाव लड़ रहे ५२ वर्षीय जितेन्द्र कोठारी पेशे से इवेंट मैनेजर हैं। कोठारी ने बताया कि अगर वे अध्यक्ष बनते हैं तो सभा के कार्यों में पारदर्शिता लाने के साथ ही सामान्य कार्यकर्ता की भावनाओं का भी ध्यान रखा जाएगा। प्रत्येक माह साधारण सभा बुलाई जाएगी एवं सदस्यों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए सभा की भावी योजनाएं क्रियान्वित होंगी।
सबको साथ लेकर चलूंगा-पुरुषोत्तम मूंदड़ा
पुरुषोत्तम मूंदड़ा माहेश्वरी समाज का एक चिरपरिचित नाम है। ५२ वर्षीय मूंदड़ा कोरियर एवं रियल इस्टेट के व्यवसायी हैं। उन्होंने आश्वस्त किया है कि जैसे भूतकाल में उन्होंने कार्यकर्ताओं को साथ लेकर काम किया था इस बार भी सबको साथ लेकर समाज का विकास करेंगे।
विद्यालय की समस्या का समाधान-गिरिराज दम्मानी
इस बार सभा के मंत्री पद के दूसरे दावेदार ६२ वर्षीय गिरिराज दम्मानी हैं। ये इवेंट मैनेजमेंट के व्यवसाय से जुड़े हैं। इन्होंने आश्वस्त किया है कि अगर वे मंत्री पद के लिए चुने जाते हैं तो मात्र ४५ दिनों में ही विद्यालय की समस्या का निराकरण करेंगे। माहेश्वरी भवन चौक में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था कराएंगे एवं वे सभा के कामकाज के लिए चौबीस घंटे तत्पर रहेंगे।
योजनाबद्ध तरीके से करेंगे विद्यालय का विकास-बृजमोहन बागड़ी
सभा के निवर्तमान मंत्री ६० वर्षीय बृजमोहन बागड़ी इस बार श्री माहेश्वरी विद्यालय के मंत्री पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने पत्रिका से बातचीत में बताया कि विद्यालय की दयनीय स्थिति का मूल कारण विद्यालय प्रबंधन कमेटी एवं सभा कार्यकारिणी में सामंजस्य का अभाव रहा है। इस बार मैं खुद कुएं में उतरकर विद्यालय को बचाने की कोशिश करुंगा

Home / Kolkata / माहेश्वरी सभा का चर्चित चुनाव आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो