पश्चिम बंगाल में सक्रिय हुई चुनावी मशीनरी

पश्चिम बंगाल में सक्रिय हुई चुनावी मशीनरी

Prabhat Kumar Gupta | Publish: Mar, 17 2019 05:13:02 PM (IST) Kolkata, Kolkata, West Bengal, India

लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही पश्चिम बंगाल के सभी 42 संसदीय क्षेत्रों वाले इलाके में चुनावी मशीनरी सक्रिय हो गई। प्रारम्भिक तौर पर खर्च नियंत्रक टीम तथा आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) उल्लंघन के मामलों की निगरानी करने वाली टीम काम करना शुरू कर दी है।


- आदर्श आचार संहिता और खर्च निगरानी टीम तैनात
कोलकाता.
लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही पश्चिम बंगाल के सभी 42 संसदीय क्षेत्रों वाले इलाके में चुनावी मशीनरी सक्रिय हो गई। प्रारम्भिक तौर पर खर्च नियंत्रक टीम तथा आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) उल्लंघन के मामलों की निगरानी करने वाली टीम काम करना शुरू कर दी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी (एडिशनल सीर्ईओ) संजय बसु ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया शुरू होने के दौरान अवैध लेनदेन तथा एमसीसी के निर्देशों के विपरीत चल रही गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के लिए एक्सपेंडिचर मॉनिटरिंग टीम और फ्लाइंग स्क्वाड की टीम सडक़ों पर उतर आई है। प्राथमिक स्तर पर अवैध रूप से नशीले पदार्थों, नारकोटिक्स और अवैध शराबों की तस्करी पर नजर डालने का निर्देश दिया गया है। बसु ने बताया कि राज्य सहित जिला स्तर पर 24 घंटे व्यापी विशेष कंट्रोल रूम खोल दिया गया है। कंट्रोल रूम के अधिकारी पर चुनाव की समग्र गतिविधियों पर नजर रखने तथा केंद्रीय निर्वाचन आयोग को रिपोर्ट सौंपने का दायित्व है। मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950 -

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी बसु ने बताया कि साधारण मतदाता को लोकसभा चुनाव से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-1950 को चालू कर दिया है। जो शनिवार रविवार सहित अन्य छुट्टियों के दिनों में 24 घंटे काम करेगा। राज्य के किसी भी जिले से इस नंबर पर फोन करने पर आयोग में तैनात संबंधित अधिकारी मतदाताओं के पूछे सवालों का सटिक जवाब देंगे। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने जैसी शिकायतों पर आयोग शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखने का निर्णय लिया है। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता पहचान पत्र, मतदाता सूची से संबंधित जानकारियां टोल फ्री नंबर पर फोन करने अथवा मोबाइल ऐप के माध्यम से भी जाना जा सकेगा। इधर, कोलकाता उत्तर जिला के निर्वाचन अधिकारी दिव्येन्दू सरकार ने जेसप बिल्डिंग स्थित अपने कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन कर चुनाव प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned