भांगड़ में बनेगा विद्युत सब स्टेशन

- ग्रामीणों के आंदोलन के आगे झुकी सरकार
- सरकार और आंदोलनकारियों के बीच हुआ समौझाता

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 11 Aug 2018, 10:43 PM IST

कोलकाता

भांगड़ विद्युत परियोजना को लेकर राज्य सरकार और ग्रामीणों का विवाद शनिवार को समाप्त हो गया। सरकार ने आंदोलनकारियों की मांग मान ली। भांगड़ में अब पावर ग्रिड नहीं पावर सब स्टेशन बनेगा। सरकार जमीन मालिकों एवं आंदोलन की बलि चढ़े लोगों के परिजनों को मुआवजा देगी। शनिवार को दक्षिण २४ परगना जिले के कलक्टर के नेतृत्व में राज्य सरकार और परियोजना का विरोध करने वाले संगठन ‘जमीं जीविका एवं वास्तु रक्षा कमेटी’ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। बैठक में समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया गया। मंगलवार से परियोजना पर काम शुरू होगा। भांगड़ में पावर ग्रिड बनाने के लिए वर्ष 2013 में 15 एकड़ भूमि अधिगृहित की गई थी। परियोजना का काम शुरू होने के बाद ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया था। सरकार की ओर से ग्रामीणों के आंदोलन को दबाने के लिए जोरदार दमन चक्र चला गया। कई बार पुलिस और सत्तारूढ़ दल के समर्थकों के बीच हिंसक झड़पें हुई। झड़प में दो-तीन लोगों की मौत भी हो गई। आंदोलनकारियों पर आपराधिक मामले दर्ज किए गए। कई जने को गिरफ्तार किया गया। इतना कुछ होने के बावजूद आंदोलनकारी नहीं डिगे। अंतत: सरकार झुक गई।

----
जमीं मालिकों और हताहत लोगों को मुआवजा

समझौते के अनुसार भांगड़ में पावर सब-स्टेशन बनेगा। परिजयोजना के लिए जिन लोगों की जमीन अधिगृहित की गई है, उन्हें उचित मुआवजा दिया जाएगा। प्रत्येक टावर के लिए राज्य सरकार बतौर मुआवजा १ लाख रुपए देगी। जिन-जिन लोगों की जमीन के उपर से बिजली का तार गुजरेगा, उन्हें भी मुआवाजा दिया जाएगा। पूर्व प्रस्तावित पावर ग्रिड के विरोध के दौरान हिंसा में मरे एवं घायल हुए लोगों के परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा। आंदोलनकारियों के खिलाफ दर्ज सभी मामले वापस लिए जाएंगे।

----

कलक्टर के नतृत्व में कमेटी गठित
करार और परियोजना की देखरेख के लिए कलक्टर के नेतृत्व में 13 सदस्यी एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में जमीं जीविका व वास्तु कमेटी के नेता अलिक चक्रवर्ती समेत कई शामिल हैं। बैठक के बाद अलिक चक्रवर्ती ने कहा कि भांगड़ की जनता विद्युत सब स्टेशन के निर्माण में पूरी तरह से सहयोग करेगी। उम्मीद है कि सरकार भी अपना वायदा पूरा करेगी। एक प्रश्र के जवाब में चक्रवर्ती ने कहा कि मंगलवार को सरकार की ओर से आंदोलन में हताहतों के परिजनों को मुआवजा देने की बात कही गई है।

---

भांगड़वासी खुश, आज मनाएंगे विजय जुलूस

राज्य सरकार की इस पहल से भांगड़वासी खुश हैं। भांगड़वासी इसे अपने आंदोलन की जीत मान रहे हैं। ग्रामीणों ने रविवार को विजय जुलूस निकालने की बात कही है।

 

Ashutosh Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned