सिलीगुड़ी से हांथी दांत तस्कर गिरफ्तार

इन पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की धारा-48 एवं 49 तथा कस्टम एक्ट- 11 डी के तहत मामला दर्ज किया गया है।

By: Ashutosh Kumar Singh

Published: 20 Jul 2018, 03:33 PM IST

- 30 लाख से अधिक रुपए का हांथी दांत जब्त

- डीआरआई ने दबोचा

कोलकाता

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी से डायरेक्टरोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेन्स (डीआरआई) की टीम ने बुधवार शाम लगभग 10 किलोग्राम वजन के हांथी दांत के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया। पकड़े गए तस्करों के नाम पद्म बहादुर वैद्य एवं किशोरी राय है। पद्म असम एवं किशोरी जलपाईगुड़ी के सालुगाड़ा इलाके का रहने वाला है। इन पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की धारा-48 एवं 49 तथा कस्टम एक्ट- 11 डी के तहत मामला दर्ज किया गया है। जब्त हांथी दांत की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 30 लाख से अधिक आंकी जा रही है। डीआरआई सूत्रों के अनुसार विश्वसनीय सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर छापेमारी कर उक्त दोनों तस्करों के बुधवार शाम लगभग 7:00 बजे तेनजिंग नोर्गे बस स्टैण्ड के नजदीक से गिरफ्तार किया गया। दोनों वहां हांथी दांत किसी को देने के लिए खड़े थे।

---

वयस्क हांथी के एक जोड़े दांत को 6 टुकड़ों में काट रखे थे

डीआरआई सूत्रों के अनुसार तस्कर एक वयस्क हांथी के एक जोड़े दांत को छह टुकड़ों में काट कर रखे थे। जब्त दांत के वजन और मोटाई से अनुमान लगाया जा रहा है कि वह किसी जंगली हांथी का है। पकड़े गए तस्करों के विस्तृत रूप से पूछताछ जारी है। यह जानने का प्रयास किया जा रहा है कि ये कितने दिनों से इस गोऱखधंधे में लिप्त है।

---

नेपाल सीमा के रास्ते लाए थे सिलीगुड़ी

प्राथमिक पूछताछ में तस्करों ने बताया कि हांथी दांत वे नेपाल से सिलीगुड़ी लाए थे। पानीटंकी इलाके से नेपाल सीमा पार किए थे। हांथी दांत वे सिलीगुड़ी में किसी को देने वाले थे।

---

चालू वर्ष में हांथी दांत की जब्ती का तीसरा मामला

चालू वर्ष में हांथी दांत की जब्ती का यह तीसरा मामला है। इससे पहले डीआरई ने 26 मई को असम के गुवाहाटी इलाके से 5.338 किलोग्राम एवं 15 फरवरी को सिलीगुड़ी से 12.410 किलोग्राम हांथी दांत जब्त किया था।

Ashutosh Kumar Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned